Indian Army : महिलाओं के लिए सेना में निकली भर्ती

भारतीय सेना में भर्ती के लिए 08 जून तक करा सकते है पंजीयन

रायपुर। भारतीय सेना में महिलाओं की भर्ती के लिए सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन ज़ारी किया गया है। सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैनिक) के 100 पदों पर भर्ती होनी है। जिसके लिए अधिकृत विज्ञापन ज़ारी कर दिया गया है। सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैनिक) के जारी पदों पर वेतन भारतीय सेना के नियमों के अनुसार दिया जावेगा।

उक्त पदों मेंशैक्षणिक अहर्ताएं रखने वाले अभ्यर्थी अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। भारतीय सेना द्वारा उक्त लिखित कुल 100 पदों पर देशभर में भर्ती की जाएगी। इंडियन आर्मी भर्ती के इस पद में भर्ती होने के लिए पात्रता मानदंड शैक्षणिक और शारीरिक योग्यता देखने नीचे स्क्रॉल करें।

बिलासपुर

Indian Army Recruitment

विज्ञापित पद : Soldier General Duty (Women Military)

पदों की संख्या : 100

शैक्षणिक योग्यता : सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैनिक) के लिए भारतीय सेना ने मैट्रिक / 10 वीं / एसएसएलसी या उसके समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इस अनिवार्यता के साथ कुल विषयों में 45% अंक और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक प्राप्त होने चाहिए।

शारीरिक आहर्ता : भारतीय सेना के लिए सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैनिक) में शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण होगा। जिसमें ऊंचाई 142 (सेमी) होना अनिवार्य है। महिलाओं के लिए वजन और छाती की कोई सीमा तय नहीं है।

Railway Recruitment : 600 से ज़्यादा पद जल्दी करें कल है आख़री तारीख़

फिज़ीकल टेस्ट : महिला सैनिकों की भर्ती के लिए भारतीय सेना ने उनके फिजिकल टेस्ट में भी कुछ रिलेक्सेशन दिया है। इस भर्ती के लिए 1.6 किलोमीटर तक चलने 7 मिनट 30 सेकेंड तक पूरा करना होगा। इसके आलावा महिला कैंडिडेट्स को लॉन्ग जंप में 10 फीट तक जंप करना होगा। इसके साथ ही हाई जंप में 3 फीट तक पार करना होगा।

आवेदन शुल्क : भारतीय सेना के लिए सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैनिक) के सभी 100 पदों पर अभ्यर्थी को कोई भी आवेदन शुल्क प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।

Air India : बनना चाहते है पायलेट तो जल्दी करें आवेदन

आवेदन की अंतिम तारीख़ : महिला सैनिकों के इन पदों पर सभी अहर्ताएं रखने वाली युवतियां अपना आवेदन मांगे गए दस्तावेज़ों के साथ 08 जून तक सम्बंधित कार्यालय में पहुंच कर अपना पंजीयन करा सकती है। इसके आलावा इन पदों के लिए पंजीकरण ऑनलाइन भी किया जा सकता है। जिसके लिए विभागीय वेबसाइट http://www.joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर अपना पंजीयन करा सकते है।

नौकरी का स्थान : भारतीय सेना की तरह महिला सोइनिकों की नियुक्ति भी देशभर के किसी भी राज्य में दी जा सकती है। नियुक्ति के समस्त अधिकार भारतीय सेना के होंगे।

चयन प्रक्रिया : भारतीय सेना के लिए सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैनिक) के चयन फिजिकल फिटनेस, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस चयन प्रक्रिया के लिए सर्वाधिकार भारतीय सेना के होंगे। जिन्हे अभ्यर्थी को ग्राह्य करना होगा।