Indian Navy Recruitment : INET 2020 के परीक्षा परिणाम जारी

Artifice Apprentice (AA) और SSR बैचों के लिए हुई थी परीक्षा

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना (Indian Navy Recruitment ) ने एयरक्राफ्ट अप्रेंटिस Artifice Apprentice (AA) और SSR बैचों के लिए INET 2020 परिणाम जारी किया है। अक्टूबर बैच के लिए मैट्रिक भर्ती के लिए परिणाम भी जारी कर दिया गया है। परिणाम के साथ, योग्य उम्मीदवारों के लिए कॉल-अप-पत्र भी जारी किए गए हैं। भारतीय नौसेना ने जनवरी 2021 में शुरू होने के कारण अधिकारी बैच के लिए भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा (INET) परिणाम भी जारी किया है। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक भारतीय नौसेना की वेबसाइट: ‘joinindiannavy.gov.in’ से अपनी योग्यता की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

जिन उम्मीदवारों ने INET उत्तीर्ण किया है उन्हें SSB साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा जो कि अगले साल अप्रैल में अस्थायी रूप से आयोजित की जाएगी। एसएसबी की सिफारिश की उम्मीदवारों को चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा।

पायलट प्रविष्टि के उम्मीदवारों को कम्प्यूटरीकृत पायलट चयन प्रणाली (CPSS) से गुजरना आवश्यक है, इसके बाद विमानन चिकित्सा परीक्षा होगी। ऑब्जर्वर प्रविष्टि के लिए उम्मीदवारों को विमानन चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा।

एमआर परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार आईएनएस चिल्का में 14 सप्ताह के बुनियादी प्रशिक्षण से गुजरेंगे, इसके बाद विभिन्न नौसेना प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में आवंटित व्यापार में व्यावसायिक प्रशिक्षण लेंगे। एमआर को शेफ, स्टीवर्ड और सेनेटरी हाइजीनिस्ट के रूप में शामिल किया जाएगा।

उम्मीदवारों को सेवा की आवश्यकता के अनुसार विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों से गुजरना पड़ सकता है और विभिन्न विश्वविद्यालयों से समकक्ष योग्यता के प्रमाण पत्र प्राप्त होंगे और पाठ्यक्रमों के सफल समापन पर सम्मानित किया जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों को सेवा के 15 साल पूरे होने पर सेवानिवृत्ति पर “स्नातक समकक्ष प्रमाणपत्र” मिलेगा।

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपना परिणाम देख सकते है :

चरण एक : आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: joinindiannavy.gov.in

चरण दो : मुख पृष्ठ के दाहिने ओर लॉगिन लिंक पर क्लिक करें।

चरण तीन : अपना विवरण दर्ज करें और सत्यापन पाठ दर्ज करें।

चरण चार : अपने खाते में लॉग इन करने के बाद, परिणाम लिंक पर क्लिक करें और परिणाम पीडीएफ डाउनलोड करें।