JEE Main : आवेदन प्रक्रिया शुरू, 7 मार्च तक कर सकते है पंजीयन

3 से 9 अप्रेल तक JEE Main 2020 की हो सकती है परीक्षा

रायपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अप्रैल 2020 में आयोजित होने वाली JEE Main (II) परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू कर दी है। जो छात्र कक्षा 12वीं में हैं या साल 2018 या 2019 में पास कर चुके है वे भी इस परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

जिन्होंने इसी साल जनवरी में जेईई मेन परीक्षा दी थी, वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। उनके द्वारा जिस परीक्षा में ज्यादा स्कोर किया जाएगा उस स्कोर को ही रैंकिंग के लिए गिना जाएगा।

                       एनटीए के परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, जेईई मेन अप्रैल परीक्षा के लिए पंजीकरण आज से शुरू होगा और 7 मार्च, 2020 को समाप्त होगा। जेईई मेन के एडमिट कार्ड 16 मार्च, 2020 से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे। अप्रैल जेईई मेन की परीक्षा 3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच होगी और परिणाम अप्रैल 2020 के अंत तक उपलब्ध होंगे। दोनों परीक्षाओं के लिए पैटर्न और मार्किंग एक समान है।

जनवरी जेईई मेन 2020 परीक्षा में 9 लाख से अधिक उम्मीदवार पंजीकृत हुए और 8.6 लाख से अधिक उपस्थित हुए। अप्रैल परीक्षा में उम्मीदवारों की संख्या समान होने की उम्मीद है। जेईई एडवांस परीक्षा में प्रवेश के लिए जेईई मेन परीक्षा भी एक पात्रता परीक्षा है। जेईई मेन परीक्षा में शीर्ष 2,45,000 रैंक धारक आईआईटी के लिए प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस के लिए उपस्थित हो सकते हैं।