छत्तीसगढ़ में रोकी गई ओपन स्कूल की 10वीं और 12वीं की मुख्य परिक्षाएं

लॉकडाउन के चलते लिया गया फैसला

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरह ओपन स्कूल की 10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षाएं भी वर्तमान में स्थगित कर दी गई हैं। जिसमे 10वीं और 12वीं की मुख्य परिक्षा देने वाले विद्यार्थियों को मई के आखरी में अब परीक्षा नहीं देने पड़ेगी। लेकिन आने वाले समय में ओपन स्कूल नया टाइम टेबल जारी करेगा जिसमे परीक्षाएं होंगी। यह  शिक्षा विभाग ने यह निर्णय प्रदेशभर में कोरोना संक्रमण के चलते लगाए गए लॉकडाउन को देखते हुए लिया गया है। 

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल ने पिछले साल की परीक्षाएं असाइनमेंट पद्धति से ली थी। पिछले साल भी लॉकडाउन होने के कारण अंत में विभाग ने ये फैसला लिया था। जिसमे छात्र असाइनमेंट प्राप्त करने के बाद दो दिनों में असाइनमेंट लिख कर परीक्षा केन्द्र में जमा किया था। 

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की परीक्षाएं 24 मई से 15 जून तक परीक्षा निर्धारित थी। लेकिन आज लिए गए निर्णय के अनुसार अब परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। राज्य ओपन स्कूल के सचिव प्रोफेसर व्ही.के.गोयल ने बताया कि राज्य में वर्तमान में प्रतिदिन कोरोना वायरस संक्रमण के अत्यधिक मामले सामने आ रहे हैं, जिसके कारण कई जिलों में लॉकडाउन लगाया गया है। ऐसी परिस्थितियों में वर्तमान में ओपन स्कूल की परीक्षा कराना उचित नहीं होगा। मामले में आगामी निर्णय समय के अनुसार लिया जाएगा।

प्रदेश में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित की गई थी, ​बाद में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण 10वीं  बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल असाइनमेंट मूल्यांकन के आधार पर 20 मई तक 10वीं  बोर्ड का रिजल्ट जारी करेगा। मंडल ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सूत्रों के अनुसार इस बार छात्रों का मूल्यांकन असाइनमेंट के आधार पर किया गया है इसलिए मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।