भारतीय रेलवे में 2.4 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों को परीक्षा तारीखों का इंतजार

साल की शुरुवात में 1.35 लाख से अधिक पदों के लिए हुए थे आवेदन

रायपुर। भारतीय रेलवे नौकरियों के 2.4 करोड़ से अधिक आवेदकों की परीक्षा तिथि का ऐलान रेलवे जल्द ही कर सकती है। रेलवे ने दो बड़ी भर्ती (आरआरसी ग्रुप डी और आरआरबी एनटीपीसी) के लिए आवेदन मांगे थे। इस साल की शुरुआत में रेलवे ने इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थियन से आवेदन लिया था। जिसकी परीक्षा की तारीख के बारे में भारतीय रेलवे के रिक्रूटमेंट सेल के अफसर ने बताया कि यह तिथि बोर्ड के आधिकारिक पोर्टलों पर जारी की जाएगी और जिसकी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है, बहोत जल्द रेलवे तारीखों का ऐलान कर देगा।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे के विभिन्न विभागों में 1.35 लाख से अधिक पदों के लिए घोषित आरआरसी ग्रुप डी और आरआरबी एनटीपीसी भर्ती दोनों के लिए 2.4 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। 1.26 करोड़ आवेदन 35,000 से अधिक एनटीपीसी रिक्तियों के लिए प्रस्तुत किए गए, जबकि 1 लाख से अधिक एनटीपीसी पदों के लिए 1.15 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। अधिकारी ने कहा, “हम परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी को अब आवेदनों की संख्या समेत सभी दस्तवेज़ों के अंतिम रूप दे रहे है, जिसकी प्रक्रिया ज़ारी है। अब जल्द ही परीक्षार्थियों की संख्या के मुताबिक उनका शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। जिसके बाद इसे रेलवे भर्ती बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से जारी करेंगे।”

पिछले 7 वर्षों में घोषित कुल 7 आरआरबी और रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी, भारतीय रेलवे की एक और भर्ती शाखा) में से सबसे बड़ी भर्ती 1,03,769 आरआरसी ग्रुप डी पद के लिए घोषित की गई थी, जिसे 2019 में अधिसूचित किया गया था। इस भर्ती में 1,15,67,248 आवेदन देखे गए। RRB NTPC भर्ती के लिए कुल 1,26,30,885 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

आरआरबी की प्रारंभिक अधिसूचना ने जून से सितंबर तक आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा आयोजित करने के लिए अस्थायी समय के रूप में उल्लेख किया था। आरआरसी की एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, विभिन्न ग्रुप डी के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट सहायक और ट्रैक मेंटेनर पदों को सितंबर और अक्टूबर महीनों के लिए अस्थायी रूप से निर्धारित किया गया था। आरआरसी ग्रुप डी भर्ती मार्च में अधिसूचित की गई थी जबकि एनटीपीसी भर्ती अधिसूचना इस साल फरवरी में आई थी।