नीट की तैयारी करने वाले छात्रों का चहेता बना नेशनल टेस्ट एप्प ‘अभ्यास’

एंड्राइड पर चलने वाला ये एप्प जल्द ही आईओएस पर भी होगा उपलब्ध

नई दिल्लीनीट की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए लांच किया गया नेशनल टेस्ट ‘अभ्यास’ एप्प विद्यार्थियों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है। यह एप्प स्वयं केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने लांच किया है।

मंत्रालय के मुताबिक, 72 घंटे से भी कम समय में 2 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने इस एप्प को डाउनलोड कर लिया है। 80 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने जेईई मेन और नीट के लिए मॉक टेस्ट भी दिया है। सबसे अधिक छात्र सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच मॉक टेस्ट देते हैं।

इस एप्प के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ निशंक ने कहा, “हर वर्ष बड़ी संख्या में विद्यार्थी जेईई (मेन), नीट एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं देते हैं जिनमें से बहुत सारे निजी कोचिंग संस्थाओं तक नहीं जा पाते हैं। उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमने यह एप लांच किया है जिससे उनको तैयारी करने में सुविधा होगी।”

उन्होंने कहा, “इस एप्प पर छात्रों के लिए रोज तीन घंटे के जेईई (मेन) और नीट के एक एक सम्पूर्ण प्रश्न पत्र उपलब्ध होगा जिसको छात्र डाउनलोड करने के बाद कभी भी दे सकते हैं। इस टेस्ट को देने के लिए छात्रों को इंटरनेट की सुविधा की जरूरत भी नहीं होगी।”

अभी ये एप्प एंड्राइड पर उपलब्ध है और जल्द ही ये आईओएस पर भी उपलब्ध होगा। छात्र ये एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप पर उपलब्ध टेस्ट को देने के बाद छात्र तुरंत ही अपनी तैयारियों का मूल्यांकन कर सकते हैं क्योंकि तुरंत ही उन्हें प्राप्तांक और विषयवार मिले अंक पता चल जाएंगे।

डॉ निशंक ने कहा, “आमतौर पर हर नए सॉफ्टवेयर में शुरूआती दिक्कतें होती हैं लेकिन मुझे यह बताते हुए बेहद गर्व और खुशी हो रही है कि इस एप के बारे में ऐसी कोई भी रिपोर्ट अभी तक नहीं आयी है। इस बात से यह सिद्ध हो जाता है कि आज इस आपातकाल स्थिति के बावजूद भारत पूरी तरह से विश्व स्तरीय उत्पाद बना सकता है और वो भी अत्यंत तेजी के साथ। ”

(आईएएनएस)