NEET Exam 2019 : 20 मई को होगी नीट की परीक्षा

चक्रवात फोनी की वज़ह से रद्द हुई थी NEET की परीक्षा

भुवनेश्वर। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET 2019 की परीक्षा अब 20 मई को परीक्षा आयोजित की जाएगी। ओडिशा में ये परीक्षा चक्रवात फोनी की वज़ह से स्थगित कर दिया था। अब इस परीक्षा की तैयारी की जा रही है। चक्रवात से पहले ओडिशा सरकार के आग्रह पर केंद्र सरकार ने इस परीक्षा को कैंसल कर दिया था, जिसे अब राहत और बहाली कार्य के बाद 20 मई को लिया जाएगा।

                                  गौरतलब है कि 3 मई को ओडिशा समेत देश के तमाम राज्यों में NEET की परीक्षा आयोजित की गई थी। उच्च शिक्षा सचिव आर सुब्रह्मण्यम ने बताया कि, चक्रवात फानी के मद्देनजर ओडिशा सरकार के अनुरोध पर, NEET (UG) 2019 की परीक्षा, जो 5 मई को आयोजित होने वाली थी, जिसे केवल ओडिशा में परीक्षा केंद्र वाले उम्मीदवारों के लिए स्थगित कर दी गई थी। उपरोक्त उम्मीदवारों के लिए परीक्षा 20 मई को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। कैंडिडेट्स को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले तक एग्जाम सेंटर में पहुंच जाना होगा।

ड्रेस कोड में पहुंचे परीक्षार्थी
NEET एग्जाम में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए नेशनल टेस्ट एजेंसी ने बकायदा ड्रेस कोड जारी किया है। जिसमे कैंडिडेट्स को सलवार कमीज़ और परंपरागत ड्रेस पहन कर ही परीक्षा केंद्र आना होगा। इन कपड़ों के रंगों का निर्धारण करते हुए हल्के रंग के हाफ बाजू वाले कपड़े ही पहनने दिशा निर्देश भी परीक्षा एजेंसी ने ज़ारी किया है। एजेंसी ने ये नियम महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थियों के लिए लागू किया जाएगा।

जुते पर भी लगा बैन
नेशनल टेस्ट एजेंसी ने NEET 2019 Exam के लिए महिला उम्मीदवारों को फ़्लैट चप्पल और कम हील वाली सैंडल्स ही पहन कर आने को कहा है। इसके आलावा पुरुष उम्मीदवारों को भी जूते पहन कर आने की अनुमति नहीं दी गई है। इसलिए उन्हें भी चप्पल और सैंडल पहन कर आने कहा गया है।