NEET 2020 : अब एमबीबीएस प्रवेश के लिए भी सिर्फ NEET

AIIMS MBBS और JIPMER MBBS की परीक्षाएं होंगे बंद

रायपुर। 2020 के शैक्षणिक वर्ष से मेडिकल प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों को भारत भर के मेडिकल कॉलेजों में सीट पाने के लिए एकल प्रवेश परीक्षा में बैठना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने घोषणा की कि NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) अगले शैक्षणिक वर्ष से मेडिकल प्रवेश के लिए एकमात्र प्रवेश परीक्षा के रूप में लागू होगी। 2019-20 शैक्षणिक वर्ष तक दो अन्य प्रवेश परीक्षाएं थीं जो राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की गई थीं, एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा और जेआईपीएमईआर एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा। ये घोषणा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम के अधिनियमन के बाद की गई है।

                 देश के सभी स्नातक MBBS प्रवेश के लिए एकल प्रवेश परीक्षा होने जा रही है, छात्रों को अखिल भारतीय प्रवेश के लिए एकल काउंसलिंग विंडो का भी लाभ होगा, जो नए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के तहत होने की उम्मीद है। इसके अलावा, विभिन्न राज्यों की कोटे के तहत आने वाली सभी सीटों के लिए काउंसलिंग का प्रबंधन राज्य-स्तरीय परामर्श समितियों द्वारा किया जाएगा। वर्तमान में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और JIPMER (जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट-ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) को छोड़कर सभी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश NEET के माध्यम से होता है। एम्स दिल्ली, AIIMS MBBS, JIPMER MBBS, अगले शैक्षणिक वर्ष से ये सभी प्रवेश परीक्षा समाप्त हो जाएगी।

हालांकि, वर्तमान में AIIMS MBBS, भारत भर में 10 से अधिक AIIMS के लिए प्रवेश प्रक्रिया की जाती है, JIPMER AIIMS की काउंसलिंग पुडुचेरी स्थित चिकित्सा संस्थान के परिसरों में उपलब्ध सीटों के लिए की जाती है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि “आम राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा – NEET – एम्स और JIPMER जैसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों पर लागू होती है और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम के अनुसार MBBS के लिए सामान्य परामर्श अगले शैक्षणिक वर्ष (2020) से लागू होगी। यह देश में चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में सामान्य मानकों को स्थापित करने में मदद करेगा।”

 

दो दिसंबर से शुरू होगी प्रक्रिया
पिछले साल 15 से अधिक उम्मीदवारों ने NEET के लिए पंजीकरण किया था जबकि लगभग 2 लाख एम्स एमबीबीएस के लिए उपस्थित हुए थे। 2019 में JIPMER MBBS के लिए 1.4 लाख से अधिक छात्र ने हिस्सेदारी ली थी। इस साल, NEET के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2 दिसंबर, 2019 से शुरू होगी और 31 दिसंबर, 2019 को समाप्त होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी या NTA, 2017 में सरकार की परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था का गठन हुआ, जो NEET परीक्षा आयोजित करेगी। NEET 2020 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करना 27 मार्च, 2020 से शुरू होगा। NEET परीक्षा 3 मई, 2020 को होनी है। NEET UG के लिए परिणाम अगले साल 4 जून को जारी किया जाएगा।