आईआईटी में प्रवेश के लिए घोषित किए जाएंगे पात्रता के नए मानदंड

जेईई मेन की परीक्षा फरवरी में,बोर्ड परीक्षाओं के दौरान जेईई की परीक्षा आयोजित नहीं

नई दिल्ली | केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस वर्ष आईआईटी में प्रवेश के लिए पात्रता के नए मानदंड लाएंगे। जेईई मेन की परीक्षा फरवरी में ली जाएगी। हालांकि 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों के अनुसार जेईई एडवांस की परीक्षा का कार्यक्रम तय किया जाएगा।

12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान जेईई की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएंगी। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री एक साल में चार बार जेईई मेन की परीक्षा करवाने की घोषणा कर चुके हैं। वर्ष 2021 से यह परीक्षाएं फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित की जाएंगी। तय कार्यक्रम के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी के बीच आयोजित किया जाना है।

देश भर की विभिन्न आईआईटी में दाखिला लेने के लिए क्या योग्यता और आधार रखा जाएगा इसका खुलासा जल्द ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक करने वाले हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने इस विषय पर कहा, “हम छात्रों के लिए 7 जनवरी को आईआईटी में दाखिले से संबंधित योग्यता एवं क्राइटेरिया की जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। इसके साथ ही जेईई एडवांस परीक्षा की तिथि भी इसी दिन घोषित कर दी जाएगी।”

गौरतलब है कि जेईई मेन की परीक्षा में उतीर्ण होने वाले ढाई लाख क्वालीफाइड छात्र, जेईई एडवांस्ड की परीक्षा देते हैं। देशभर की 23 आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा उतीर्ण करना आवश्यक है। आईआईटी में प्रवेश के लिए यह परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती हैं।

छात्रों को जेईई की परीक्षाएं देशभर में बनाए जाने वाले विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर जाकर देनी होंगी। इन परीक्षाओं के लिए घर से ही ऑनलाइन परीक्षा देने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। यह परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ली जाएंगी।

वहीं 10वीं और 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख भी घोषित की जा चुकी है। इस वर्ष 2021 में होने वाली यह बोर्ड परीक्षाएं मई महीने में शुरू होंगी। बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा। स्वयं केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षाओं की इन तारीखों का आधिकारिक ऐलान किया है।

–आईएएनएस