शुरू हुआ स्कूलों का नया सत्र, सीबीएसई ने जारी किया सिलेबस

9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को नए सत्र में 100 फीसदी सिलेबस पढ़ना होगा

नई दिल्ली | वर्ष 2021-22 के लिए सीबीएसई के स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया है। बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के अलावा अन्य सभी छात्रों के लिए 1 अप्रैल से नया सत्र शुरू कर दिया गया है।

इसी के साथ सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए नया सिलेबस भी जारी किया है। इन कक्षाओं के छात्रों को नए सत्र में 100 फीसदी सिलेबस पढ़ना होगा।

9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना नया सिलेबस चेक कर सकते हैं।

नए सिलेबस के मुताबिक वर्ष 2021-22 के लिए सिलेबस में कोई कमी नहीं की है। छात्रों को 100 प्रतिशत पाठ्यक्रम की पढ़ाई करनी होगी।

इस वर्ष बोर्ड परीक्षाएं देने जा रहे छात्रों के लिए सिलेबस में कटौती की गई है। कोरोना महामारी के कारण पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए कोर्स में कटौती की थी। यह कटौती केवल इस बार वोट वोट परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों के लिए है।

सीबीएसई के डायरेक्टर एकेडमिक डॉ. जोसेफ इमैनुएल ने स्कूलों के प्रम़ुख को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक प्रश्न पत्रों के कुछ नमूने उपलब्ध कराए गए हैं। इसे सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त किया जा सकता है।

डॉ. जोसेफ इमैनुएल ने स्कूल प्रमुखों से कहा है कि स्कूल प्रशासन आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध पाठ्यक्रम को साझा कर लें।

बोर्ड ने ऐसी खबरों से भी इनकार किया किया है जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोना संक्रमित होने वाले छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं बाद में ली जाएंगी।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया है इस तरह के न तो कोई निर्देश जारी हुए हैं न ही बोर्ड ने ऐसा कोई फैसला लिया है।

हालांकि छात्रों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने 10वीं एवं 12वीं के छात्रों को अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने का विकल्प दिया है।

सीबीएसई बोर्ड ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, कई छात्र कोरोना महामारी के कारण अपने गृह जिलों में लौट रहे हैं। ऐसे में वे छात्र अपनी सुविधा के अनुसार अपने घर के समीप परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं। यह बदलाव भी सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए किए गए हैं।

बोर्ड कक्षाओं के प्रैक्टिकल में कोविड-सेफ्टी प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर किए जाएंगे। इसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल्स को पत्र भी लिखा है।

दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट पहले ही जारी की जा चुकी है। सीबीएसई की इन बोर्ड परीक्षाओं इन बोर्ड परीक्षाओं की शुरूआत 4 मई से होनी है।

सीबीएसई द्वारा जारी की गई डेटशीट के मुताबिक 6 मई को दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए इंग्लिश की परीक्षा आयोजित की जाएगी। 10 मई को हिंदी ,11 मई को उर्दू, 15 को विज्ञान, 20 को होम साइंस, 21 मई को गणित और 27 मई को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा ली जाएगी।

बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेगी। वही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा।

–आईएएनएस

संबंधित पोस्ट

बोर्ड एग्जाम से पहले ली जाएंगी 9वी, 11वीं कक्षा की परीक्षाएं: सीबीएसई

2 फरवरी को आएगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट

2021 की बोर्ड परीक्षाएं लिखित में होगी, ऑनलाइन नहीं:  सीबीएसई

कम्पार्टमेंट के नतीजे घोषित, 12वीं में 99 प्रतिशत छात्र उतीर्ण

सीबीएसई 10-12 वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर के पहले सप्ताह में संभव

विद्यार्थियों और शिक्षकों को डिजिटल सुरक्षा संबंधी प्रशिक्षण देंगे सीबीएसई, फेसबुक

सीबीएसई ने टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट भी किया स्थगित

बोर्ड परीक्षाओं पर एमएचआरडी कल,सुप्रीम कोर्ट को देगा जवाब

सीबीएसई 10वीं व 12वीं के नतीजे 15 अगस्त तक

जो छात्र जहां है, वहीं से देगा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं : सीबीएसई

देशभर के 15 हजार केंद्रों पर होंगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

CBSE Breaking : कक्षा 10 वीं और 12 वीं का नया टाईम टेबल जारी