अब छत्तीसगढ़ में 12वीं बोर्ड की परीक्षा भी हुई स्थगित,3 मई से होना था पेपर

स्कूल शिक्षा मंत्री टेकाम ने दिए निर्देश

रायपुर | छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा कोरोना मारी के चलते आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया है। प्रदेश में 12वीं बोर्ड की परीक्षा 3 मई से 24 मई तक आयोजित होने वाली थी। 

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों के साथ स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रेमसाय सिंह टेकाम ने एक बैठक के दौरान यह निर्णय लिया है। निर्णय में यह भी कहा गया है कि कोरोना महामारी की परिस्थिति में सुधार होने के बाद ही 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए नई समय सारणी जारी की जाएगी।  

कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ़ को देखते हुए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं की परीक्षाएं निरस्त करने का निर्णय भी लिया है। जो पहले 9 अप्रैल को स्थगित किया गया था। दसवीं की परीक्षा 15 अप्रैल से प्रदेश में शुरू होना था।  

असाइनमेंट के आधार पर मिलेगा अंक 

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर व्ही.के.गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ने के कारण 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित की गई है। वहीं दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं निरस्त की जाती है। उन्होंने कहा कि दसवीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को मंडल द्वारा जारी असाइनमेंट के आधार पर अंक दिए जाएंगे। जो छात्र असाइनमेंट जमा नहीं किया या उसमें कम अंक प्राप्त हुए हैं, ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों को न्यूनतम उत्तीर्ण अंक देकर पास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई विद्यार्थी इन प्राप्त अंको से संतुष्ट नहीं होता है तो आगामी आदेश के बाद वह विद्यार्थी श्रेणी सुधार के लिए परीक्षा में भी बैठ सकता है।