RBI Recruitment 2020 : सहायक भर्ती के लिए परीक्षा शुरू

RBI ने निकाली थी 926 सहायक पदों पर भर्ती

रायपुर। RBI सहायक भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा आज से शुरू हो रही है। RBI सहायक प्रारंभिक परीक्षा आज और कल आयोजित की गई है। प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद ही उम्मीदवारों को आरबीआई सहायक मुख्य परीक्षा के लिए पात्रता होगी। परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जा रही है। परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को अपना कॉल लेटर, एक फोटो आईडी प्रूफ और परीक्षा केंद्र में उक्त पहचान प्रमाण की एक फोटोकॉपी ले जानी होगी।

RBI सहायक प्रारंभिक परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ परीक्षा है जिसमें तीन खंड होते हैं – अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता और रीज़निंग एबिलिटी। अंग्रेजी भाषा सेक्शन में 30 प्रश्न और न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी सेक्शन में 35 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक ले जाएगा। प्रत्येक सेक्शन में प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 20 मिनट का समय दिया जाएगा। हर गलत उत्तर के लिए अंक में से एक-चौथाई अंक काटा जाएगा। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक ऑनलाइन परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

RBI सहायक प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम फरवरी-मार्च 2020 में RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को RBI सहायक मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जो मार्च में अस्थायी रूप से आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा में पर्याप्त रूप से उच्च अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को भाषा प्रवीणता परीक्षा (LPT) के लिए बुलाया जाएगा।