रेलवे में ग्रुप-सी और ग्रुप-डी के पदों के लिए निकली भर्ती

भारतीय रेलवे ने जारी की भर्ती अधिसूचना

रायपुर। भारतीय रेलवे ने नई अधिसूचना के ज़रिए रेलवे ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। पश्चिम मध्य रेलवे ने स्काउट्स एंड गाइड्स कोटा पदों की भर्ती के लिए एक भर्ती अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 10 दिसंबर, 2019 तक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। वर्ष 2019-20 के लिए स्काउट्स एंड गाइड्स कोटा भर्ती के लिए भारत भर से पात्र अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन मंगाए है। उक्त पदों के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार ऑनलाइन अपना आवेदन जमा कर सकते हैं, आधिकारिक अधिसूचना पढ़ें।

रद्द होने वाली गाड़ियां

रेलवे पोस्ट और रिक्तियों
स्काउट्स एंड गाइड्स कोटा : 08 पोस्ट

ग्रुप सी लेवल-2
7th वां केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) 02 पद : ओवर वेस्ट सेंट्रल रेलवे

समूह डी लेवल-1
(Commission वां केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) 06 पोस्ट
जबलपुर, भोपाल और कोटा डिवीजन के लिए प्रत्येक पद।

पात्रता मापदंड :
लेवल-2 के लिए 12 वीं (+२ वीं कक्षा) या इसके समकक्ष परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल 50% से ज़्यादा अंक। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / भूतपूर्व सैनिक / विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के उम्मीदवारों के लिए या जहां उम्मीदवार उच्च योग्यता वाले हैं यानी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक / पोस्ट ग्रेजुएशन आदि के लिए 50% अंक की आवश्यकता नहीं है।

नोट : यदि क्लर्क-कम-टाइपिस्ट की श्रेणी के लिए नियुक्त किए गए व्यक्तियों को टाइपिंग प्रवीणता 30 w.p.m. अंग्रेजी में या 25 w.p.m. हिंदी में नियुक्ति की तिथि से दो वर्ष की अवधि के भीतर और इस समय तक इस श्रेणी में उनकी नियुक्ति अंतिम होगी।

या, 10 वीं पास प्लस कोर्स 7 वीं सीपीसी के वेतन मैट्रिक्स के स्तर 2 में तकनीशियन ग्रेड- III के लिए NCVT / SCVT द्वारा अनुमोदित अधिनियम अपरेंटिसशिप / आईटीआई पूरा। डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग सहित कोई अन्य योग्यता वैकल्पिक योग्यता के रूप में स्वीकार नहीं की जाएगी।

NCVT या 10 वीं पास प्लस ITI (सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और एस एंड टी विभाग के लिए) द्वारा दिए गए लेवल-1- 10 वीं पास प्लस नेशनल अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट (NAC)।

या, 10 वीं पास या आईटीआई या समकक्ष या राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमाणपत्र (एनएसी) एनसीवीटी द्वारा प्रदान किया गया

चयन प्रक्रिया :
0 लिखित परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में आयोजित की जाएगी। लेवल -2 और लेवल -1 के लिए अलग से लिखित परीक्षा होगी।
0 प्रमाण पत्रों पर 40 अंक तक देय होंगे।
0 राष्ट्रीय घटनाओं में प्रदान की गई भागीदारी / सेवा
0 जंबुरी (ऑल इंडियन रेलवे इवेंट्स सहित) – 10 मार्क्स
0 राज्य घटनाओं / रैलियों में प्रदान की गई भागीदारी / सेवा – 10 अंक
0 राष्ट्रीय / राज्य / अखिल भारतीय रेलवे स्तर पर आयोजित विशेष स्काउट / गाइड पाठ्यक्रम – 10 मार्क्स
0 जिला रैलियों में भागीदारी – 10 अंक
0 लिखित परीक्षा (60 अंक)

7 वें केंद्रीय वेतन आयोग वेतनमान रेलवे ग्रुप सी, ग्रुप डी पदों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें।