RRB 2018 : टीसीएस तैयार करेगा ग्रुप डी और सी के प्रश्न पत्र

RRB 2018 : ग्रुप डी और सी में भर्ती प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली / रायपुर। RRB रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने ग्रुप डी और सी की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। RRB ने इस भर्ती परीक्षा के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ ( यानी टीसीएस ) को प्रश्न पत्र तैयार करने का ज़िम्मा दिया है। संभवतः पहली दफा आरआरबी ने अपनी परीक्षा के प्रश्न पत्र तैयार करने किसी निजी कंपनी को ज़िम्मेदारी सौपी है। मिली जानकारी के मुताबिक़ टीसीएस हर कैंडिडेट के लिए अलग अलग लेवल पर प्रश्न तैयार किए जा रहे है। इसकी पहली परीक्षा रेलवे में ग्रुप सी श्रेणी के सहायक लोको पायलट और तकनीशियन के 26502 पदों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) 9 अगस्त, 2018 को होगा। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 75 प्रश्नों के लिए 60 मिनट की ‘कुल अवधि’ मिलेगी। हालांकि, योग्य पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 80 मिनट दिए जाएंगे। परीक्षा प्रत्येक गलत उत्तर पर माइनस मार्किंग में 1/3 नंबर काटे जाएंगे।Recrutment

 

ग्रुप डी की ज़ारी नहीं हुई तारीख  
आरआरबी ने ग्रुप डी परीक्षा की तारीख अभी तक ज़ारी नहीं की है। हालाँकि इस महीने अंत तक तारीख तय कर ली जाएगी। इसके अलावा, ग्रुप सी और डी परीक्षा दिसंबर 2018 तक पूरी होने की उम्मीद है। इस बार रेलवे बोर्ड उम्मीदवारों को उनके कट ऑफ नंबर देने और उनके ईमेल आईडी पर परीक्षा के बाद परिणाम प्रदान करने की सुविधा भी देने जा रहा है।

 

2 करोड़ से ज़्यादा मिले है आवेदन
भारतीय रेलवे ने इस वर्ष रेलवे के ग्रुप डी और ग्रुप सी सेक्शन में लगभग 89,000 पदों के लिए भर्ती करनी है।आरआरबी को ग्रुप डी और ग्रुप सी पदों के लिए 89000 रिक्तियों के लिए 2 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिनमें ग्रुप सी श्रेणी के तहत सहायक लोको पायलट और तकनीशियन के 26502 पदों के लिए फर्स्ट स्टेज कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा शुरू करना 9 अगस्त, 2018 से होगा।

ये भी पढ़े : NEET मामलें में नया मोड़, दूसरे राउंड की काउंसलिंग की मिली इजाज़त