RRB 2019 : रेलवे JE परीक्षा पैटर्न और परीक्षा केंद्र की जानकारी

परीक्षा तिथि से चार दिन पहले ज़ारी होगा एडमिट कार्ड

नई दिल्ली। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने हाल ही में आरआरबी जूनियर इंजीनियर परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र से संबंधित विवरण जारी किया है।ये परीक्षा 22 मई 2019 से शुरू होगी। आरआरबी जेई परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को रेलवे ऑनलाइन एडमिट कार्ड उपलब्ध कराएगा। इस एडमिट कार्ड का आबंटन परीक्षा की तारीख से केवल चार दिन पहले ही शुरू किया जाएगा।

Railway Recruitment 2019                             इस एडमिट कार्ड में परीक्षा की तारीख़, परीक्षा का स्थान / शहर, एग्ज़ाम का समय और एग्जाम सेंटर / परीक्षा केंद्र का स्पष्ट उल्लेख होगा। उक्त परीक्षा के उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड की एक हार्ड कॉपी के साथ, एक मूल आईडी प्रमाण, पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो लाना अनिवार्य होगा। उपर्युक्त दस्तावेजों के बिना, उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा पैटर्न
आरआरबी जेई परीक्षा में 100 प्रश्न शामिल होंगे। प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय मिलेगा। प्रत्येक नकारात्मक उत्तर के लिए, कुल अंकों में से एक-तिहाई काटा जाएगा।

शुरू हो चूका है मॉक टेस्ट
उम्मीदवारों की सुविधा और अभ्यास के लिए, आरआरबी ने मॉक टेस्ट के लिए लिंक भी प्रदान किया है। जिसे संबंधित वेबसाइट पर लॉगिन करके प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार उसी लिंक से अपना यात्रा पास डाउनलोड कर सकते हैं। कथित तौर पर मॉक टेस्ट 12 मई से शुरू हुआ था।

आरआरबी भर्ती 2019 : परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र / शहर विवरण की जांच ऐसे करें
0 RRB की आधिकारिक आरआरबी वेबसाइट पर लॉगइन करें
0 लॉगिन के बाद उक्त परीक्षा से जुड़ें लिंक स्क्रीन पर तलाश करें
0 विवरण की जांच करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें
0 सिटी इंटिमेशन और मॉक टेस्ट के लिए आरआरबी का चयन करें
0 रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें
0 लॉगिन करने के बाद सबमिट करें, आवंटित परीक्षा शहर की जांच करें

RRB ने घटाई थी पदों की संख्या
RRB ने JE भर्ती के लिए 2 जनवरी, 2019 को पहले आवेदन आमंत्रित किया था। जिसके लिए RRB ने 29 दिसंबर 2019 को विज्ञापन जारी कर दिया था। विज्ञापन में कुल 14,033 रिक्तियों की घोषणा की गई थी, लेकिन बाद में, बोर्ड ने रिक्तियों की संख्या घटाकर 13,847 कर दी।