RRB Exam Paper Leak : आगामी परीक्षाओं के लिए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

जूनियर इंजीनियर CBT Second Phase के पेपर हुए थे लिक

रायपुर। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के कनिष्ठ अभियंता (JE) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) चरण 2 के प्रश्न पत्र कथित तौर पर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अब भारतीय रेलवे ने नई एजेंसी की खोज शुरू की है, जो इन ऑनलाइन परीक्षाओं का संचालन करेगी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों।

Railway Recruitment 2019
“RRB के लिए सीबीटी परीक्षा संचालन एजेंसी (ईसीए) के माध्यम से परीक्षा ली जाती है। जिसके लिए सावधानीपूर्वक योजना, बड़े पैमाने पर संसाधन और कुशल कैप्चरिंग, हैंडलिंग और डेटा की प्रोसेसिंग की जरुरत होती है। परीक्षा का वेब पेज, सॉफ्टवेयर का इस्तमाल भी सर्टिफाइट होना चाहिए और परीक्षा के हर पहलुओं की जांच की जाती है। संवेदनशील डेटा की सुरक्षा और संचारित करने में प्रमाणित तकनीकी सुरक्षा उपायों को अपनाना एक बहुत महत्वपूर्ण आवश्यकता है। जो एजेंसी इन मांगों को पूरा कर सकती है वो RRB को 23 सितंबर तक संपर्क करे।”

0 उम्मीदवारों की सुरक्षा और फ्रिस्किंग
0 प्रयोगशालाओं में शामिल हैं
0 उम्मीदवारों की बॉयोमीट्रिक कैप्चरिंग (फोटो और अंगूठे का निशान)
0 परीक्षाओं की वास्तविक समय की निगरानी के लिए मजबूत डैशबोर्ड के साथ रेलवे बोर्ड और 21 आरआरबी कार्यालयों में एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना
0 परीक्षा का निर्बाध, सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करें
0 पदों और परीक्षा योजना के आधार पर हो सकता है
0 परीक्षा के कई चरण जिनमें से कुछ विशेष हैं जैसे कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट, टाइपिंग स्किल टेस्ट, स्टेनोग्राफी टेस्ट आदि।
0 निर्धारित समय सीमा के भीतर एक सुरक्षित और सुरक्षित मोड में परीक्षा लॉग और अन्य दस्तावेजों का भंडारण और प्रसारण
0 परीक्षा के बाद
0 प्रश्न / उत्तर कुंजी के संबंध में उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों का प्रसंस्करण
0 अनुमोदित योग्यता सूची तैयारी प्रोटोकॉल के अनुसार आरआरबी को परीक्षा परिणाम का समय पर जमा करना

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड
0 दस्तावेज़ सत्यापन के दौरान आरआरबी का समर्थन करें जैसा कि बॉयोमीट्रिक सत्यापन, उम्मीदवार दस्तावेजों आदि के संबंध में है।
0 संपूर्ण परीक्षा प्रक्रिया के लिए आरआरटीआई, कोर्ट केस आदि से संबंधित आरआरबी के लिए अपेक्षित जानकारी की आपूर्ति करना, आरआरबी की ओर से उनके द्वारा किए गए प्रश्नों / उत्तर कुंजी और अन्य गतिविधियों से संबंधित है।
0 ईसीए को भारत भर में 15 भाषाओं में सीबीटी आयोजित करना होगा, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मराठी, मणिपुरी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं, जिनमें 1 करोड़ से अधिक उम्मीदवार हैं। विभिन्न पालियों में परीक्षा, आरआरबी को जोड़ा गया।
0 आरआरबी ने आगे कहा कि ईसीए में देश भर में एक पारी में 1 लाख से अधिक उम्मीदवारों की मेजबानी करने की क्षमता होनी चाहिए।

ईसीए की नियुक्ति प्रक्रिया
आरआरबी 25 सितंबर, 2019 को संभावित बोलीदाताओं से मुलाकात करेगा। बैठक के दौरान, प्रत्येक कंपनी को 10 मिनट का एक स्लॉट दिया जाएगा और उन्हें अपनी पॉवर-पॉइंट प्रस्तुति को समझाने के लिए एक के बाद एक वर्णमाला के क्रम में बुलाया जाएगा। इच्छुक फर्म को 23 सितंबर तक मेल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।