RRB ने जेई परीक्षा 2019 के लिए ज़ारी किया एडमिट कार्ड

RRB ने दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा की तैयारी की पूरी

रायपुर। RRB यानी रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2019 की भर्ती के द्वितीय चरण के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है। rrbonlinereg.in या फिर indianrailways.gov.in इन दोनों ही वेबसाइड पर एडमिट कार्ड डाऊनलोड किए जा सकते है।

RRB2019
विभाग द्वारा ज़ारी गई अधिसूचना में कहा गया है, आरआरबी जूनियर इंजीनियर भर्ती के लिए दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा में भाग लेने के लिए कुल 2.02 लाख उम्मीदवारों का चयन किया गया है। आरआरबी सीबीटी स्टेज 2 परीक्षा 28 अगस्त से देश भर के अपने विभिन्न केंद्रों में शुरू होगी। आरआरबी की तरफ से अभ्यर्थियों को ये भी बताया गया है कि एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से चार दिन पहले जारी किए जाएंगे और उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आरआरबी की क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आरआरबी जेई सीबीटी -2 परीक्षा पैटर्न
आरआरबी जेई सीबीटी 2 कंप्यूटर आधारित है और अभ्यर्थियों को 120 मिनट (योग्य PwBD उम्मीदवारों के लिए 120 मिनट के साथ) दिया जाएगा। प्रश्नों की कुल संख्या 150 होगी जबकि प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। हर गलत उत्तर के लिए 1 / 3rd अंक की निगेटिव मार्किंग भी होगी।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड
गौरतलब है कि पहले, कुछ उम्मीदवारों ने सीबीटी 1 के परिणाम और सीबीटी 2 के लिए चयन प्रक्रिया का विरोध किया था। हालांकि, रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से की गई है और निर्देशों के अनुसार सख्ती से किया गया है।

32 लाख लोग दिला रहे परीक्षा
आरआरबी जेई परीक्षा के लिए 32,05,098 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जिनमें से 24,74,394 उम्मीदवार पहले चरण के कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) के लिए लिस्टेड थे, जो 22 मई, 2019 से 2 जून, 2019 और 26 जून से आयोजित किया गया था।

आरआरबी जेई सीबीटी 2 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें
स्टेप 1- आरआरबी-http: //www.rrbcdg.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

स्टेप 2- होम पेज पर RR डाउनलोड आरआरबी जेई सीबीटी 2 एडमिट कार्ड 2019 ’लिंक पर क्लिक करें

स्टेप 3- आपको एक नए पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा … अपना लॉग इन विवरण दर्ज करें और सबमिट करें

स्टेप 4- एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा; इसे भविष्य के संदर्भों के लिए डाउनलोड करें