RRB JE Result : जेई उम्मीदवारों के लिए रेलवे का महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन

RRB JE Result में गैर तकनिकी सवालों की खबर को रेलवे ने किया खारिज

रायपुर। RRB JE Result रेलवे मंत्रालय मंगलवार को जूनियर इंजीनियर (जेई), जूनियर इंजीनियर (सूचना) के पद के लिए दूसरे चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्ट के बारे में एक नोटिफिकेशन आया है। प्रौद्योगिकी डिपो सामग्री अधीक्षक और रासायनिक धातुकर्म सहायक जिनके परिणाम 16 अगस्त को घोषित किए गए थे।

रद्द होने वाली गाड़ियां                   रेलवे ने आज स्पष्ट किया कि पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से की गई है और केंद्रीय रोजगार अधिसूचना (CEN) में विस्तृत निर्देशों के अनुसार कड़ाई से लागू किया गया है। इसके अलावा, पहले चरण के सीबीटी के पाठ्यक्रम से प्रश्न थे और उम्मीदवारों को सीईएन में निर्धारित कार्यप्रणाली के अनुसार दूसरे चरण के सीबीटी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इसलिए, मीडिया रिपोर्टों में उठाए गए योग्य, कट ऑफ अंक, तकनीकी या गैर-तकनीकी विषयों के बारे में सभी जानकारी गलत और निराधार है।

                   आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने 13,487 पदों के लिए केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना (CEN) 03/2018 को अधिसूचित किया था, जिसे बाद में 20 दिसंबर को JE, कनिष्ठ अभियंता (JE IT), डिपो सामग्री अधीक्षक और रासायनिक धातुकर्म सहायक के 13,538 पदों पर बढ़ाया गया। 32,05,098 आवेदन पंजीकृत किए गए थे और इनमें से 24,74,394 उम्मीदवार पहले चरण के कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) के लिए निर्धारित किए गए थे, जो 22 मई, 2019 से 2 जून, 2019 और 26 जून से 28 जून तक आयोजित किए गए। CBT के दोनों चरणों के पाठ्यक्रम का उल्लेख पहले ही 13.1 और 13.2 CEN 03/2018 के तहत किया गया है।

पहले चरण के सीबीटी पाठ्यक्रम में गणित (30 अंक), सामान्य जागरूकता (15 अंक) और सामान्य विज्ञान (30 अंक) के प्रश्न शामिल थे। स्पष्टीकरण कथन के अनुसार, यह कहना सही नहीं है कि सीबीटी का पैटर्न गैर-तकनीकी था। CEN के पैरा 13.1 में इसकी विधिवत जानकारी दी गई थी कि पहला चरण CBT स्क्रीनिंग प्रकृति का है और CBT के लिए प्रश्नों के मानक सामान्यतः शैक्षणिक मानकों और / या पदों के लिए निर्धारित न्यूनतम तकनीकी योग्यता के अनुरूप होंगे। पहले चरण की परीक्षा के सामान्यीकृत स्कोर का उपयोग केवल दूसरे चरण के उम्मीदवारों की उनकी सूची के अनुसार कम लिस्टिंग के लिए किया जाएगा।

RRB Recruitment deshtv
CEN के तहत ’11’ महत्वपूर्ण निर्देशों के तहत पैरा 11 और सीईएन के पैरा 13.2 के आधार पर, द्वितीय चरण के लिए चुने जाने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या 15 गुना होगी, जो कि आरआरबी के खिलाफ अधिसूचित पदों की कुल रिक्ति 1 चरण में उनकी योग्यता के अनुसार सीबीटी ।

“यह आगे स्पष्ट किया गया है कि उम्मीदवार, जिन्होंने प्रथम चरण सीबीटी यानी यूआर -40%, ओबीसी -30%, एससी- 30%, एसटी -25% योग्य हैं, को केवल समुदाय वार कुल 15 बार के भीतर चुना जा सकता है। योग्यता के अनुसार अधिसूचित पदों की रिक्ति, ”बयान पढ़ा। 2,02,616 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है, जो योग्यता के अनुसार रिक्तियों की संख्या का 15 गुना है और आरआरबी 20,2018 को अधिसूचित किए गए CEN का अनुसरण कर रहे हैं। “