RRB NTPC 2019 : रेलवे की भर्ती परीक्षा को लेकर बड़ी ख़बर

RRB NTPC में 35,208 पदों पर मिले 1,26,30,885 आवेदन

रायपुर। RRB NTPC Recruitment 2019 के लिए आधिकारिक अधिसूचना 28 फरवरी 2019 को जारी की गई थी। जबकि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च 2019 से शुरू हुई थी, यह 31 मार्च 2019 को समाप्त हुई। इसी तरह आरआरबी एनटीपीसी 1 स्टेज के लिए अस्थायी महीने कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) इस साल जून से सितंबर के बीच होने थे। हालांकि आरआरबी की तरफ से परीक्षा की तारीखों की घोषणा करना और एडमिट कार्ड जारी करना बाकी है। सूत्रों ने कहा कि आरआरबी के अधिकारियों का कहना है कि हालांकि एडमिट कार्ड और तारीखों के बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन अक्टूबर 2019 में उनके जारी होने की संभावना है।

RRB Recruitment deshtv
देरी की वज़ह आवेदन की भारी भरकम संख्या बताई जा रही है। आरआरबी को भारतीय रेलवे के विभिन्न जोनल रेलवे और उत्पादन इकाइयों में स्नातक और गैर-स्नातक दोनों के लिए एनटीपीसी के तहत 35,208 रिक्तियों को भरने के लिए 1,26,30,885 आवेदन प्राप्त हुए हैं। गौरतलब है कि भारतीय रेलवे देश में उच्चतम संख्या में भर्ती प्रदान करता है और इसलिए आवेदनों की संख्या हमेशा अधिक होती है। रिपोर्टों के अनुसार, पिछले साल ग्रुप डी परीक्षा के लिए लगभग 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने भारतीय रेलवे के इतिहास में सबसे अधिक आवेदन किए थे। लेवल -1 पदों की 62,907 रिक्तियों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी और परीक्षा 152 पारियों में आयोजित की गई थी।

तीन लाख से ज़्यादा पद पर भर्ती
एनडीए सरकार ने इस साल भी चुनावों से पहले रेलवे की विभिन्न श्रेणियों में 3 लाख रिक्तियों की घोषणा की है। 2018 से विभिन्न श्रेणियों में कुल 2,83,331 रिक्तियों के लिए रेलवे द्वारा लगभग 5.09 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए। चूंकि इस साल आवेदन की संख्या अधिक थी, इसलिए आरआरबी ने समय निकाल कर इसकी जांच की, जो कि एडमिट कार्ड की घोषणा में देरी और परीक्षा विवरण के कारणों में से एक हो सकता है। हालांकि, बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि बोर्ड को आरआरबी एनटीपीसी के संपूर्ण कार्यक्रम की घोषणा करने में एक या दो महीने का समय लग सकता है।

रद्द होने वाली गाड़ियां

अन्य परीक्षाओं में व्यस्त है आरआरबी
आवेदनों की जांच में समय लगने के अलावा आरआरबी जूनियर इंजीनियर, एएलपी तकनीशियन और अन्य भर्ती परीक्षाओं को आयोजित करने में व्यस्त है, जिससे आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की प्रक्रिया में भी देरी हुई है। रिपोर्ट के अनुसार आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तरह, जूनियर इंजीनियर परीक्षा के लिए बोर्ड द्वारा भारी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए थे। मई और जून के बीच आयोजित कंप्यूटर आधारित परीक्षा चरण के लिए 24,92,554 उम्मीदवारों ने आवेदन किया, जिनमें से 78,269 ने आवेदन किया।

RRB JE 2nd स्टेज की परीक्षा 28 अगस्त से शुरू हुई और 3 सितंबर को संपन्न हुई। RRB NTPC की प्रक्रिया चल रही भर्ती प्रक्रिया और परीक्षाओं के पूरी तरह से समाप्त होने के बाद ही शुरू होगी। दूसरी ओर रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने अपनी ग्रुप डी भर्ती 2019 के बारे में अधिसूचना भी जारी कर दी है। आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार परीक्षा सितंबर या अक्टूबर में निर्धारित की गई थी और आरआरबी एनटीपीसी के समक्ष भी आयोजित होने की उम्मीद थी। इसका मतलब है, एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया आरआरसी ग्रुप डी भर्ती प्रक्रिया समाप्त होने के बाद नवंबर या दिसंबर में होगी। इससे पहले आरआरबी ने कहा था कि पैरामेडिकल परीक्षा समाप्त होने के बाद एनटीपीसी परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जाएगी। इस बीच पैरामेडिकल परीक्षा के परिणाम सितंबर के दूसरे सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है, जिसका अर्थ है कि एनटीपीसी परीक्षा पर अद्यतन कुछ दिनों में होने की उम्मीद की जा सकती है।

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती प्रक्रिया
परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी- कंप्यूटर-आधारित परीक्षण और कौशल परीक्षण। जो अभ्यर्थी इन दोनों चरणों में उत्तीर्ण होंगे उन्हें मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। चयनित उम्मीदवारों को उनके दस्तावेजों के सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। अंत में, आरआरबी अंतिम परिणामों की घोषणा करेगा और योग्यता के आधार पर नौकरी देगा।