RRB Recruitment : दुनियाभर में सबसे बड़ी भर्ती कर रहा रेल मंत्रालय

RRB Recruitment EXAM में अब तक की सबसे बड़ी उपस्तिथि का बना रिकार्ड

 

रायपुर। RRB Recruitment दुनिया में भर में अब तक की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया का आगाज़ कर चुकी है। रेल मंत्रालय की सहमति के बाद सुरक्षा और परिचालन के विभिन्न पदों पर ये भर्ती की जा रही है। जिसकी परीक्षाएं भी शुरू हो चुकी है। परीक्षा के पहले दिन रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने 9 अगस्त को दिल्ली / एनसीआर के टेस्ट सेंटरों का दौरा किया।

व्यक्तिगत रूप से परीक्षा के सुचारू संचालन और उम्मीदवारों के लिए किए गए इंतजामों को देखने के लिए लोहानी खुद ही पहुंचे थे। उन्होंने कमांड सेंटर का भी दौरा किया जहां से देश भर के 166 शहरों में सभी 439 परीक्षा केंद्रों की स्थिति को नियंत्रित किया जा रहा था। वर्तमान में दो भर्ती अधिसूचनाएं- एक सहायक लोको पायलट (एएलपी) के लिए एक और दूसरे के लिए लेवल -1 (पूर्व समूह डी) पदों के लिए, लगभग 1.2 लाख रिक्तियों को भरने के लिए प्रक्रिया चल रही है।
RRB Recruitment 2018

सहायक लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियनों के कुल पद लगभग 60,000 हैं। इन पदों के लिए 47.55 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। लेवल -1 पदों (पूर्ववर्ती समूह डी) के लिए रिक्तियां 63,000 हैं और लगभग 1.9 करोड़ उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए आवेदन किया है। लगभग कुल 2.4 करोड़ आवेदकों ने इसे सबसे बड़ा भर्ती अभ्यास बना दिया।
एएलपी और तकनीशियन भर्ती के पदों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) 9 अगस्त से शुरू हो चूका है। यह परीक्षा पूरे देशभर में बने 166 शहरों के 439 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जा रही है। जिसमें जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर से सभी उत्तर पूर्वी राज्यों और पोर्ट ब्लेयर समेत देश के कई अन्य शहरों में ये परीक्षा आयोजित की जा रही है।

नौकरी : RRB Recruitment 2018 जेई, क्लर्क और तकनीशियन जैसे 1091 पदों पर निकली भर्ती             

सीबीटी की परीक्षाएं 31 अगस्त तक हर रोज़ 3 शिफ्टों में आयोजित की जाएंगी। इसके लिए RRB कुल 15 भाषाओं में उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र उपलब्ध करा रहा हैं। जिसमें विभिन्न स्थानीय भाषाओं के अभ्यर्थियों को इस मार्फ़त काफी राहत दी जा रहे है।

RRB उपस्तिथि का बनाया रिकॉर्ड
आरआरबी से मिली जानकारी के मुतबिक़ 9 अगस्त से शुरू हुई इस परीक्षा में कुल 4.83 लाख उम्मीदवारों यानी तक़रीबन 1.60 लाख प्रति शिफ्ट में परीक्षा दिला रहे है। जिसमे परीक्षा के पहले दिन 74% से ज़्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया है। 9 तारीख को हुई परीक्षा में कुल 3,59,605 उम्मीदवारों ने भाग लिया था। यह उपस्थिति अब तक आयोजित सभी आरआरबी-परीक्षाओं के लिए एक रिकॉर्ड है।

जॉब : IIT BHILAI ने ज़ारी किया 42 प्रशासनिक और तकनीकी पदों पर भर्ती का विज्ञापन

500 किलोमीटर के दायरे में दिया केंद्र
RRB ने तक़रीबन 83% उम्मीदवारों को 500 किलोमीटर के भीतर केंद्र उपलब्ध कराए गए हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष देखभाल की गई है कि लगभग सभी महिला उम्मीदवारों और विकलांग व्यक्तियों को 200 किलोमीटर के भीतर केंद्र प्रदान किए जाते हैं। यहां तक ​​कि उन उम्मीदवारों के लिए जिन्हें 500 किलोमीटर के भीतर समायोजित नहीं किया जा सका, भारतीय रेलवे ने अतिरिक्त प्रयास किए हैं। छत्तीसगढ़, सिकंदराबाद, भोपाल, इंदौर, एनसीआर जैसे स्थानों पर देवोरिया, छपरा, पटना, दरभंगा, मुजफ्फुरपुर, आरा जैसे स्थानों से परीक्षा विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की है।

मेल और मैसेज़ से मिल रही हर सुचना
आरआरबी वेब साइटों और व्यक्तिगत एसएमएस और ईमेल पर नियमित अपडेट के माध्यम से उम्मीदवारों के साथ लगातार कम्युनिकेशन कर रहा हैं। अभ्यर्थियों को केवल इन आधिकारिक संचारों के संदर्भ में अपील की जाती है और सोशल मीडिया पर प्रसारित अफवाहों और अफवाहों से गुमराह नहीं किया जा सकता है। जिनमें से कई का उद्देश्य वास्तविक उम्मीदवारों को गुमराह करना और परीक्षा के लिए उनकी तैयारी को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करना है।