RRB Recruitment: 50 फीसदी मिलेगा महिलाओं को आरक्षण

9 हज़ार पदों में 4500 पदों पर महिलाओं की होगी भर्ती

नई दिल्ली। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) में महिला कांस्टेबल की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने आरपीएफ में कांस्टेबल भर्ती में 9,000 रिक्त पदों में से 50 प्रतिशत को महिला कांस्टेबलों के लिए आरक्षित करने का फैसला लिया है। राज्यसभा में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि 9,000 खाली कॉन्सटेबल के पदों में से 50 प्रतिशत को महिलाओं की भर्ती कर भरा जाएगा।

मोदी सरकार का बजट
उन्होंने कहा कि “वर्तमान में, आरपीएफ में महिला कांस्टेबलों का प्रतिशत 2.25 प्रतिशत है। इसे ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री ने भर्ती के लिए एक निर्देश दिया। रेल मंत्री ने कहा कि हम कुल रिक्त पदों में से 50 प्रतिशत पदों पर यानी 4,500 पदों पर महिला कांस्टेबलों की भर्ती करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आरपीएफ रेलवे के बुनियादी ढांचे के संरक्षण में है, जबकि सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) कानून व्यवस्था का ध्यान रखती है और यह राज्य सरकार के अधीन है।

महिला कांस्टेबलों को वॉकी टॉकी प्रदान करने के बारे में एक अन्य सवाल पर उन्होंने कहा कि इस मामले में भी विचार किया जा रहा है कि उन्हें किन सुविधाओं से लैस किया जाएगा। एक सवाल के जवाब में गोयल ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया 2018 में शुरू हुई थी।

मोदी सरकार का बजट                  कांस्टेबलों और उप-निरीक्षकों के लिए अधिसूचित 8619 और 1120 रिक्तियों में से क्रमशः 4216 और 201 रिक्तियों को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया था। उन्होंने कहा, “इस प्रक्रिया के जल्द ही पूरा होने की संभावना है और इससे आरपीएफ में महिला कांस्टेबल और अधिकारियों की संख्या बढ़ेगी।”