SSC ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) में निकाले 8,000 से अधिक पोस्ट

21 मार्च 2020 को सुबह 11 बजे तक दर्ज़ कराई जा सकती है आपत्ति

रायपुर। कर्मचारी चयन आयोग Staff Selection Commission (SSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) परीक्षा 2019 के लिए अस्थायी रिक्ति संख्या जारी की है। SSC ने 8,582 रिक्तियों का विज्ञापन दिया है जो CGL भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से भरी जाएगी। 2,159 रिक्तियों की सबसे बड़ी संख्या, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और कस्टम (CBIC) बोर्ड के पास उपलब्ध है।

1,456 रिक्तियों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के पास उपलब्ध है। इस बीच, एसएससी ने सीजीएल 2019 परीक्षा के लिए 3 मार्च और 9 मार्च, 2020 के बीच टीयर I परीक्षा का समापन किया। आयोग ने सीजीएल टीयर I परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी और उम्मीदवार की प्रतिक्रियाएं भी जारी कर दी हैं।

सीजीएल परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार 21 मार्च, 2020 को सुबह 11 बजे तक, अस्थायी उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना होगा। 100 रुपए हर आपत्ति पर जमा करना है। विशेषज्ञों ने कहा कि सीजीएल टीयर I परीक्षा को मॉडरेट करना आसान था। चूंकि परीक्षा कई सत्रों में कंप्यूटर-आधारित मोड में आयोजित की गई थी, सीजीएल टेट परीक्षा परिणाम घोषित करने से पहले उम्मीदवारों द्वारा बनाए गए कच्चे अंकों को सामान्य किया जाएगा।

सीजीएल टीयर I परिणाम में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को सीजीएल टीयर II परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। टियर II भी एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा है, जिसके बाद टियर III है जो कि स्किल टेस्ट है। कौशल परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है।

SSC CGL के टियर I में दिए गए अंक महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उम्मीदवारों को टियर I और टियर II परीक्षा में कुल प्रदर्शन के आधार पर टियर III परीक्षा के मूल्यांकन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। इस बीच, एसएससी ने सीएचएसएल और जूनियर इंजीनियर परीक्षा स्थगित कर दी है जो इस महीने शुरू होने वाली थी। कोरोनावायरस के प्रकोप के खिलाफ एहतियात के तौर पर परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।