असम और पंजाब में TET Exam स्थगित, जनवरी 2020 में परीक्षा

असम में 19 जनवरी और पंजाब में 20 जनवरी 2020 को होंगी परीक्षा

नई दिल्ली। असम में लगातार हो रहे प्रदर्शन और विरोध के बीच एक और परीक्षा टाल दी गई है। अब ये परीक्षा अलगे साल तक के लिए स्थगित की गई है। माध्यमिक शिक्षा विभाग, असम ने अधिसूचना ज़ारी करते हुए इस बात की जानकारी दी है कि 22 दिसंबर को होने वाली टीईटी परीक्षा स्थगित कर दी गई है। हाई स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) अब 19 जनवरी 2020 को आयोजित करने की बात कही है।
हाई स्कूल टीईटी, जिसे माध्यमिक स्तर के लिए मध्यम टीईटी के रूप में भी जाना जाता है, पांच भाषाओं – असमिया, हिंदी, मणिपुरी, बोडो और बंगाली में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा कुल 200 अंकों के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा प्रश्न पत्र के दो भाग होंगे। भाग I में सामान्य अध्ययन और करंट अफेयर्स से 50 प्रश्न होंगे, और आवेदक द्वारा चयनित भाषा माध्यम के लिए संबंधित विषय से 50 प्रश्न होंगे। भाग II में पेडागोजी और सामान्य अंग्रेजी से 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा ओएमआर-आधारित होगी।

इधर पंजाब में भी राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (PSTET) 5 जनवरी, 2020 को लेने अधिसूचना ज़ारी कर दी है। पहले यह परीक्षा 22 दिसंबर को आयोजित होने वाली थी। उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। हालाँकि परीक्षा के स्थगित होने के संबंध में जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, एडमिट कार्ड के लिए संशोधित करने का काम जल्द ही कराया जाएगा। यह परीक्षा का 2018 संस्करण है, इस परीक्षा का 2017 संस्करण 25 फरवरी, 2018 को आयोजित किया गया था।

विभाग द्वारा अधिसूचना में लिखा गया है कि “22 दिसंबर 2019 को आयोजित होने वाली पीएसटीईटी 2018 की परीक्षा के लिए तिथि 5 जनवरी 2020 को फिर से निर्धारित की गई है। परीक्षा के लिए जारी आधिकारिक सूचना में लिखा गया है,” जल्द ही एडमिट कार्ड के लिए संशोधित कार्यक्रम जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा।” PSTET के लिए पंजीकरण नवंबर में आयोजित किया गया था। परीक्षा शुरू में 15 दिसंबर को होने वाली थी।