Indian Railways में 251 पदों पर भर्ती में तीन दिन शेष

क्लर्क के 251 पदों पर करनी है भर्ती

रायपुर। Indian Railways के भर्ती बोर्ड यानि RRB ने द्वारा 7 वें वेतन आयोग के वेतनमान के तहत सेंट्रल रेलवे डिवीजन ने जूनियर क्लर्क, सीनियर क्लर्क के पदों के लिए आवेदन ले रहा है। क्लर्क के इन पदों के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी 2020 है। विभाग द्वारा ज़ारी आधिकारिक अधिसूचना में लिखा गया है, “अधिसूचना के जारी होने की तारीख तक मध्य रेलवे के सभी पात्र नियमित सेवारत रेलवे कर्मचारियों में से सामान्य विभागीय प्रतियोगी परीक्षा (जीडीसीई) के माध्यम से निम्नलिखित पदों को भरने के लिए आवेदन ऑनलाइन आमंत्रित किए गए हैं।”

विभाग का नाम : भारतीय रेलवे

जारी कुल पदों की संख्या : 251 पद

पद नाम : क्लर्क

वरिष्ठ क्लर्क : 80 पद

जूनियर क्लर्क :171 पद

शैक्षिक योग्यता :

जूनियर क्लर्क :
12 वीं (10 + 2 चरण) या इसके समकक्ष परीक्षा, अधिसूचना में दिनांक के साथ 50% से कम अंकों के साथ टाइपिंग की 30 w.p.m. अंग्रेजी में / 25 w.p.m. हिंदी में। एससी / एसटी / पूर्व सैनिकों के मामले में 50% अंकों पर जोर नहीं दिया जाना चाहिए।

वरिष्ठ क्लर्क :
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या इसके समकक्ष।

नोट : टाइपिंग टेस्ट आवश्यक “शब्द प्रति मिनट” (w.p.m.) गति के आधार पर कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के परिणाम के जारी होने के बाद कभी भी आयोजित किया जाएगा और केवल वे उम्मीदवार जो टाइपिंग टेस्ट सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करेंगे। इसलिए, उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट के लिए तत्परता से रहना चाहिए।

परीक्षा के परिणाम की प्रतीक्षा करने वालों की आवश्यकता नहीं है। निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता और ऑनलाइन आवेदन में प्रवेश करने वालों का प्रवेश भी उम्मीदवार के सेवा रिकॉर्ड में होना चाहिए। इसके बिना, आवेदन को जांच के स्तर पर अमान्य माना जाएगा।

केंद्रीय रेलवे के दिव्यांगों / इकाइयों / कार्यशालाओं / मुख्यालयों के सेवारत नियमित कर्मचारी, आरपीएफ / आरपीएसएफ कार्मिक को छोड़कर, चाहे वे जिस भी कैडर में काम कर रहे हों, वे जीडीसीई के लिए अपने आवेदन पत्र निर्धारित तिथि और समय पर ऑनलाइन उपलब्ध करा सकते हैं। आरआरसी / सीआर की वेबसाइट, www.rrccr.com।

आयु सीमा : जीडीसीई में उपस्थित होने के लिए अधिकतम आयु सीमा अधिसूचना की तिथि के अनुसार यथा 01/01/2020 / यूआर – 42 वर्ष, ओबीसी – 45 वर्ष और एससी / एसटी – 47 वर्ष के अनुसार दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया : चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) शामिल है, इसके बाद टाइपिंग टेस्ट, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा शामिल है। CBT की अस्थायी तारीख फरवरी 2020 है।

विभागीय नोटिफिकेशन देखने क्लिक करे…