SBI भर्ती के लिए आवेदन की आज है अंतिम तारीख

भारतीय स्टेट बैंक अपरेंटिस के पदों में कर रहा है भर्ती

रायपुर। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में 700 अपरेंटिस पदों के लिए अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत एक भर्ती अधिसूचना जारी की थी। इस अधिसूचना के साथ ही आवेदन जमा करना सितंबर महीने से ज़ारी है। आज इन पदों में भर्ती के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख है।
अंतिम घंटे की भीड़ से बचने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को अब पदों के लिए आवेदन करना चाहिए। SBI रिक्ति का विवरण नीचे दिया गया है।

विभाग का नाम : भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

पद का नाम : अपरेंटिस

रिक्ति पदों की संख्या : 700 पद
हरियाणा – 150 पद,
पंजाब – 400 पद,
हिमाचल प्रदेश – 150 पद,

शैक्षणिक योग्यता : आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री होना आवश्यक है।

आयु सीमा : न्यूनतम: 20 वर्ष, अधिकतम: 28 वर्ष

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर होगा, जिसके बाद साक्षात्कार होगा।

कैसे करें आवेदन: उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आवेदन का कोई अन्य माध्यम स्वीकार नहीं किया जाएगा। कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

आवेदन पत्र भरने के लिए दिशानिर्देश :
उम्मीदवारों को निम्नलिखित वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी: https://nsdcindia.org/apprenticeship या https://apprenticeshipindia.org या http://bfsissc.com या https://bank.sbi/careers या https : //www.sbi.co.in/ करियर।

हेल्पडेस्क: एडमिशन / कॉल लेटर के फॉर्म या रसीद भरने में किसी समस्या के मामले में, टेलीफोन नंबर पर पूछताछ की जा सकती है। 022-22820427 (कार्यदिवस पर पूर्वाह्न 11:00 बजे से 06:00 बजे के बीच) या http://cgrs.ibps.in पर अपनी क्वेरी दर्ज करें। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ईमेल के विषय में ‘एसबीआई में एंगेजमेंट ऑफ एप्रेंटिस’ का उल्लेख करना न भूलें।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पूर्व-आवश्यकताएं: उम्मीदवारों के पास वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। जिसे परिणामों की घोषणा तक सक्रिय रखा जाना चाहिए। यह उसे ईमेल / एसएमएस द्वारा कॉल लेटर / सलाह आदि प्राप्त करने में उसकी मदद करेगा।

i) उम्मीदवारों को पहले फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्कैन करने के लिए दिशानिर्देशों के तहत विस्तृत रूप में अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर स्कैन करना चाहिए (अनुबंध- I)।

ii) उम्मीदवार निम्नलिखित में से किसी भी वेबसाइट पर जाएँ: https://nsdcindia.org/apprenticeship या https://apprenticeshipindia.org या http://bfsissc.com या https://bank.sbi/careers या https: / /www.sbi.co.in/ करियर और वहां उपलब्ध उचित ऑनलाइन आवेदन पत्र खोलें।

iii) आवेदन को ध्यान से भरें। एक बार आवेदन पूरी तरह से भर जाने के बाद, उम्मीदवारों को डेटा जमा करना चाहिए। उम्मीदवारों के एक बार में डेटा नहीं भरने की स्थिति में, वे पहले से दर्ज किए गए डेटा को बचा सकते हैं। जब डेटा सहेजा जाता है, तो सिस्टम द्वारा एक अनंतिम पंजीकरण संख्या और पासवर्ड उत्पन्न किया जाएगा और स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।

उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड को नोट करना चाहिए। वे पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके सहेजे गए डेटा को फिर से खोल सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो विवरण को संपादित कर सकते हैं। यह सुविधा तीन बार ही मिलेगी। एक बार आवेदन पूरी तरह से भर जाने के बाद, उम्मीदवारों को डेटा जमा करना चाहिए। इसके बाद, पंजीकरण अंतिम है और किसी भी डेटा को बदलने / संपादित करने की अनुमति नहीं होगी।

फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के लिए दिशानिर्देश

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले, एक उम्मीदवार को उसकी / उसकी तस्वीर की एक स्कैन की हुई (डिजिटल) छवि और हस्ताक्षर दिए गए विनिर्देशों के अनुसार होना आवश्यक होगा

अनुलग्नक -1। जब तक उम्मीदवार फोटो और हस्ताक्षर अपलोड नहीं करते हैं, तब तक ऑनलाइन आवेदन पंजीकृत नहीं किया जाएगा।

नोट: यदि तस्वीर या हस्ताक्षर में चेहरा अस्पष्ट है, तो उम्मीदवार के आवेदन को अस्वीकार कर दिया जा सकता है। ALSO, फोटोग्राफ या हस्ताक्षर अस्पष्ट होने की स्थिति में, उम्मीदवार अपना आवेदन संपादित कर सकता है और अपनी तस्वीर या हस्ताक्षर फिर से अपलोड कर सकता है।

ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।