जल्द जारी होंगे UGC NET के परिणाम, CSIR NET के परिणाम में होगी देरी

असम और मेघालय में 27 दिसंबर को होगी CSIR NET परीक्षा

नई दिल्ली। UGC NET परिणाम 31 दिसंबर के भीतर ज़ारी होने की उम्मीद की जा रही है। परीक्षा 2 दिसंबर से 6 दिसंबर तक आयोजित की गई थी। परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सभी 81 प्रश्नपत्रों की फाइनल आंसर की जारी की है। कड़ी सुरक्षा के बीच 700 केंद्रों पर 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। इस बीच CSIR NET का परिणाम, जो कि 31 दिसंबर के लिए निर्धारित है उसमे देरी हो सकती है।

दरअसल ये परीक्षा असम और मेघालय में नहीं हुई है, जहाँ 7,500 से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किए है। NTA असम और मेघालय में 27 दिसंबर को CSIR NET आयोजित करेगा। उम्मीदवारों के लिए नए प्रवेश पत्र भी जारी किए गए है। CSIR NET के पूरा होने के बाद, NTA उत्तर और फिर परिणाम जारी करेगा। उम्मीदवारों को रुपये के भुगतान पर “फाइनल आंसर की” के खिलाफ चुनौती देने का मौका दिया जाएगा। 1000 प्रति प्रश्न चुनौती की राशि तय की गई है। उत्तर कुंजी दो या तीन दिनों के लिए विभागीय वेबसाइट पर प्रदर्शित होने की संभावना है।

NTA CSIR NET और UGC NET के लिए दो अलग-अलग मेरिट सूची जारी करेगा। एक सूची में उन उम्मीदवारों के नाम / रोल नंबर शामिल होंगे जो जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF-NET) के पुरस्कार के लिए अर्हता प्राप्त कर चुके हैं और दूसरी सूची उन लोगों की होगी जिन्होंने लेक्चरशिप (LS-NET) / सहायक प्रोफेसरशिप के लिए अर्हता प्राप्त की है।

उम्मीदवार सीएसआईआर नेट परिणाम देखने के लिए csirnet.nta.nic.in और यूजीसी अन्य परिणाम के लिए ugcnet.nta.nic.in का इस्तमाल कर सकते हैं।