UPPSC Exam 2020 : राज्य सिविल सेवा के लिए 21 जून को प्रारंभिक परीक्षा

UPPSC ने ज़ारी किए साल 2020 में होने वाली परीक्षा के शेड्यूल

रायपुर। उत्तर प्रदेश पीसीएस (UPPSC) राज्य सिविल सेवा के लिए प्रारंभिक परीक्षा 21 जून को आयोजित करने जा रहा है। परीक्षा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा अधिसूचित और पर्यवेक्षण की जाएगी। UP PSC 2019 के लिए प्रीलिम्स परीक्षा 15 दिसंबर को आयोजित की गई थी। पिछले साल आयोग ने अक्टूबर में परीक्षा को अधिसूचित किया था। पीसीएस परीक्षा के माध्यम से आयोग प्रांतीय सिविल सेवा में भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है और सिफारिश करता है जो उत्तर प्रदेश सरकार की कार्यकारी शाखा की राज्य सेवा के ग्रुप ए और ग्रुप बी के तहत प्रशासनिक सिविल सेवा है।

UPPSC प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करेगा, जिसमें एक लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार दौर शामिल होगा। प्रारंभिक परीक्षा आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बाराबंकी, बरेली, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, वाराणसी, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, प्रयागराज, रायबरेली, सीतापुर और सीतापुर में आयोजित की जाएगी। प्रीलिम्स में दो अनिवार्य प्रश्नपत्र होंगे जिनमें उत्तर पुस्तिका ओएमआर शीट पर होगी।

पिछले साल, इस परीक्षा के माध्यम से भर्ती के लिए 300 रिक्तियों को अधिसूचित किया गया था, जो कि 2018 में अधिसूचित रिक्तियों की संख्या से 64% कम थी। 2017 में, यूपी पीसीएस के लिए केवल 251 रिक्तियों को अधिसूचित किया गया था जिसे बाद में बढ़ाकर 677 कर दिया गया था। ऊपरी अधीनस्थ सेवाओं के लिए भर्ती के अलावा, UPPSC वन / रेंज वन अधिकारी सेवाओं के सहायक संरक्षक के तहत वन और रेंज वन अधिकारी पदों के सहायक संरक्षक के लिए भी भर्ती करता है। इन परीक्षाओं को यूपी पीसीएस परीक्षा के साथ अधिसूचित किया जाता है।