UPSC prelims exam के लिए आज ज़ारी कर सकता है नई तारीख़

अगलें 30 दिनों के अंतराल में हो सकती है परीक्षा

नई दिल्ली। UPSC की सिविल सेवा 2020 प्रारंभिक परीक्षा की तारीख आज होने की उम्मीद है। 4 मई को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने उम्मीदवारों को यह सूचित किया था कि 31 मई को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है।

स्थिति का आकलन करने के बाद 20 मई को नई तारीखों की घोषणा की जाएगी। यह भी कहा गया था कि स्थगित परीक्षणों / परीक्षाओं के लिए जब और जैसे ही तारीखें तय की जाती हैं, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उम्मीदवारों को कम से कम 30 दिनों का नोटिस दिया जाए।

COVID-19 लॉकडाउन के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई, जिसे 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। सरकार ने वाहनों और बसों के अंतर-राज्यीय सीमाओं में प्रवेश की अनुमति दी है, संबंधित राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों की आपसी सहमति से भी अनुमति दी गई है। हालांकि, हवाई यात्रा और मेट्रो रेल पर लगी रोक को अब भी बरक़रार रखा गया है।

सिविल सेवा परीक्षा के लिए हर साल 5 लाख से अधिक उम्मीदवार आते हैं। कई उम्मीदवारों को उनके मूल स्थान से दूर केंद्र आवंटित किए जाते हैं। COVID-19 लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों के कारण कई उम्मीदवारों ने बाद की तारीख में परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया था।

अभ्यर्थियों के अनुरोध पर यूपीएससी ने कहा था कि “प्रतिबंधों के विस्तार की सूचना लेते हुए, आयोग ने फैसला किया कि वर्तमान के लिए परीक्षा और साक्षात्कार करना संभव नहीं होगा।

परीक्षा की तारीखें तय होने के बाद, यूपीएससी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी करेगा। एडमिट कार्ड यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे और इसमें परीक्षा केंद्र, समय, सत्र, शहर आदि का विवरण होगा।