UPSC Exam : इंजीनियरिंग सर्विसेज मेंस का एडमिट कार्ड ज़ारी

संघ लोक सेवा आयोग ने 30 जून को रखी है मुख्य परीक्षा

रायपुर। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंजीनियरिंग सर्विसेज (मुख्य) परीक्षा, 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने प्रीलिम्स परीक्षा को क्रैक किया था, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपीएससी                        एडमिट कार्ड 30 जून, 2019 तक उम्मीदवारों को ऑनलाइन उपलब्ध होगा, जबकि यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा मुख्य परीक्षा 2019 30 जून 2019 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी- पहली पाली सुबह 9 से 12 बजे तक होगी दोपहर और दूसरी पाली दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। किसी भी उम्मीदवार को वैध एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 Engineering Services (Main) Examination 2019

 

प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया :-

0 यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर लॉग ऑन करें
0 ‘व्हाट्स न्यू’ सेक्शन के तहत on यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज (मुख्य) परीक्षा 2019 के एडमिट कार्ड पर क्लिक करें
0 पेज पर on क्लिक हियर ’लिंक पर क्लिक करें
0 आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा और ’डाउनलोड लिंक’ पर क्लिक करें। एक बार जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपको निर्देश पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा, जहाँ आपको पृष्ठ के अंत में ’यस’ के निचले भाग को दबाना होगा।
0 एक नया पेज खुलेगा और आपको ‘बाय रजिस्ट्रेशन आईडी and या will बाय रोल नंबर’ चुनना होगा।
0 आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें
0 एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट कॉपी अपने पास रख लें

NCB Recruitment 2019 : 15 जून तक कर सकते है आवेदन

दूसरी ओर, 2 जून को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (CSE) में उपस्थित होने वाले कई उम्मीदवारों ने प्रीलिम्स 2019 परीक्षा को पिछले पांच वर्षों में सबसे कठिन बताया। छात्रों द्वारा दावों के बावजूद, कई सीएसई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस साल कट-ऑफ मार्क बढ़ जाएगा।

सहायक कमांडेंटजीएस SCORE संस्थान के संकाय सदस्य मनोज झा ने मीडिया से बात करते हुए कहा UPSC परीक्षा अप्रत्याशित है। प्रश्न पत्र सेट करने की बात आने पर यह किसी भी प्रवृत्ति का पालन नहीं करता है। हर साल छात्रों का दावा है कि परीक्षा कठिन है, हालांकि यह एक कठिन परीक्षा माना जाता है। कोई भी आसानी से कट-ऑफ की अपेक्षा लगभग 105 अंक तक पहुंच सकता है।

RRB : टेक्नीकल एसोसिएट के पदों पर रेलवे की भर्ती

 

2016 के बाद से कट-ऑफ मार्क में गिरावट देखी जा रही है। 2016 में, अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ मार्क 200 में से 116 अंक पर आ गया, जो 2017 में घटकर 105 और 2018 में 98 अंक हो गया है। इस साल रिवर्स और कट-ऑफ बढ़ने की उम्मीद है। इस साल 8 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा दी।