Video:छत्तीसगढ़ में दसवीं बोर्ड परीक्षा आगामी आदेश तक रद्द

12वीं बोर्ड परीक्षा होगी यथावत

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना प्रकोप के कारण 10वीं की बोर्ड परीक्षा को आगामी आदेश तक रद्द कर दिया गया है। स्कूल शिक्षा मंत्री ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। लेकिन 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं तीन मई से 24 मई तक ऑफलाइन मोड में ही आयोजित होंगी। दूसरे दौर के संक्रमण काल में कोरोना का विकराल रूप देखते हुए ये निर्णय लिया गया है। प्रदेश में पलकों और प्रदेश स्कूल शिक्षा संघ ने भी कई बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को निरस्त करने या ऑनलाइन परीक्षा लेने की मांग की थी। मुख्यमंत्री और स्कूल शिक्षा मंत्री को भी इस संबंध में ज्ञापन सौंपा गया था। इन्ही सब कारणों को देखते हुए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा फिलहाल रोक दिया है। 

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वी.के.गोयल के अनुसार दसवीं बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने के आदेश सभी स्कूलों में जारी कर दिया गया है। 15 अप्रेल से  एक मई तक दसवीं बोर्ड परीक्षा इस बार होना था। अब संक्रमण में ठहराव आने के बाद ही नई समय सारणी मंडल फिर जारी करेगा।

एक दिन पहले प्रदेश स्कूल शिक्षा संघ के पदाधिकारियों ने परीक्षा स्थगित करने की भी मांग की थी इसके लिए मुख्यमंत्री और स्कूल शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भी सौंपा गया था।

आपको बता दें की दूसरे लहर के कोरोना संक्रमण में प्रदेश के कई स्थानों में कई शिक्षक और बच्चे भी संक्रमित पाए गए हैं। परीक्षा के पहले केंद्रों में बांटे गए प्रश्नपत्र से भी कई जगहों पर संक्रमण फैलने का अंदेशा लगाया जा रहा है। इसके साथ ही छ्त्तीसगढ़ में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के कारण कई जिलों में लॉकडाउन भी लगाया गया है। जिससे विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता। इसे देखते हुए ही परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।