UPSC में 3 सितंबर तक कर सकते है आवेदन

UPSC ले रहा NDA और नौसेना अकादमी के लिए भर्ती परीक्षा

रायपुर। UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन ज़ारी किया है। इस नोटिफिकेशन में नेशनल डिफेंस एकेडमी में 370 और नेवल एकेडमी में 45 नियुक्तियां करने का ऐलान किया गया है।सहायक कमांडेंट

इन पदों पर इच्छुक और पात्र उम्मीदवार अपना आवेदन UPSC द्वारा निर्धारित तय समय सीमा से कर सकते हैं। डिफेंस और नेवल को मिलकर यूपीएससी कुल 415 पदों को भरने के लिए की ये परीक्षा आयोजित करेगा। इस भर्ती परीक्षा में आवेदन करने की अंतिम तारीख 3 सितंबर 2019 तय की गई है।

विभाग का नाम : UPSC Exam 2019

पदों की संख्या : 415

नेशनल डिफेंस एकेडमी : 370

नेवल एकेडमी : 45

वेतनमान : नीचे विभागीय विज्ञापन देखे

शैक्षिक योग्यता :
मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय / संस्थान से 10 वीं / 12 वीं कक्षा के समकक्ष।

आयु सीमा :
केवल अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी जिनका जन्म 2 जनवरी 2001 से पहले न हुआ हो और न ही 1 जनवरी 2004 से बाद के पात्र हों।

आवेदन शुल्क :
सामान्य / ओबीसी उम्मीदवार : 100 रुपये
एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं

चयन प्रक्रिया :
उम्मीदवारों का चयन लिखित और साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें
उम्मीदवारों को वेबसाइट upsconline.nic.in का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए संक्षिप्त निर्देश परिशिष्ट- II (ए) में दिए गए हैं। विस्तृत निर्देश उपर्युक्त वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

आयोग ने उन उम्मीदवारों के लिए आवेदन वापस लेने की सुविधा शुरू की है जो परीक्षा में शामिल नहीं होना चाहते हैं। इस संबंध में, इस परीक्षा सूचना के परिशिष्ट- II (B) में निर्देशों का उल्लेख किया गया है।

उम्मीदवार के पास एक फोटो पहचान पत्र का विवरण भी होना चाहिए। आधार कार्ड / वोटर कार्ड / पैन कार्ड / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / स्कूल फोटो आईडी / राज्य / केंद्र सरकार द्वारा जारी कोई अन्य फोटो आईडी कार्ड। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय इस फोटो आईडी का विवरण उम्मीदवार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

उसी फोटो आईडी कार्ड को भी ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ अपलोड करना होगा। यह फोटो आईडी भविष्य के सभी संदर्भों के लिए उपयोग की जाएगी और उम्मीदवार को परीक्षा / एसएसबी के लिए आवेदन करते समय इस आईडी को ले जाने की सलाह दी जाएगी।

विवरण के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें