2020 में युवा पीढ़ी का अपना स्टाइल बनेगा बड़ा ट्रेंड

नई दिल्ली। आज की युवा पीढ़ी वही पहनना चाहती है, जो उन्हें भाता है। युवा पीढ़ी जैसे हैं, वैसा ही बने रहने से नहीं डर रही है और यही एक बड़ा ट्रेंड है जिसका दबदबा इस साल बना रहेगा। यह कहना है जानेमामेन फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा का। वहीं, डिजाइनर नचिकेत बर्वे का मानना है कि फैशन के माध्यम से स्व-अभिव्यक्ति और अपने तरीकों से चीजों को करना ही साल 2020 का ट्रेंड है।

हालांकि, फैशन के इस जमाने में हर दो हफ्ते में ट्रेंड में बदलाव होता जाता है, लेकिन इस साल 2020 को ‘निजता’ और ‘वास्तविकता’ का साल बताया जा रहा है।

आईएएनएस लाइफ ने साल 2020 के फैशन ट्रेंड्स के बारे में जानने के लिए ऐसे ही कुछ मशहूर फैशन डिजाइनर और ब्रांड से बात की, आइए देखते हैं इनका इस बारे में क्या कहना है :

डिजाइनर मनीष मल्होत्रा : साल 2020 के लिए फैशन ट्रेंड यही है कि लोग बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी निजता या अपने व्यक्तित्व का अनुकरण करें। मुझे आजकल के युवा डिजाइनर्स काफी उर्जावान लगते हैं जो स्वयं का अनुकरण करने से नहीं डरते हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि यह हमेशा बना रहें।

डिजाइनर नचिकेत बर्वे : यह ‘निजता’ और ‘वास्तविकता’ का साल है। जलवायु परिवर्तन सभी को खपत या उपभोग पर पुर्नविचार करने को मजबूर किया है और उम्मीद करता हूं कि इससे आगे लोग सोच-समझकर खरीदारी करेंगे।

डिजाइनर अनामिका खन्ना : जब हम ट्रेंड की बात करते हैं तो मुझे यह काफी भ्रामक लगता है, क्योंकि आज के इस तेज फैशन में चीजें आती-जाती रहती हैं। अगर मैं ट्रेंड की बात करूं तो वह ‘निजता’ होगा। लोग अपने तरीके से खुद को प्रस्तुत करना चाहते हैं, वे किसी खास श्रेणी में खुद को फिट करना नहीं चाहते हैं।

डिजाइनर संदीप खोसला : जो चीजें पहले से ही हैं वह आगे भी जारी रहेंगी और उम्मीद करता हूं कि साल 2020 में यह थोड़ा और मजेदार हो। यदि जलवायु में सकारात्मक बदलाव आते हैं, तो इससे और भी ज्यादा मजा आएगा।

अब कुछ खास ट्रेंड्स की बात करते हैं तो इस सूची में शामिल हैं :

1. स्लीव्स में कलाकारी : साल 2020 में फूले हुए या बड़े आस्तीन के कपड़े ट्रेंड में बने रह सकते हैं। आपका स्टाइल चाहे कुछ भी क्यों न हो, आप उसमें थोड़ा सा बदलाव लाकर अपने लुक को बेहतर बना सकते हैं।

2. पोल्का डॉट्स : डिजाइनर सुनैना खेरा ने कहा कि पोल्का डॉट प्रिंट की इस साल वापसी हो रही है। उन्होंने कहा, “जैसा कि मैंने हमेशा से कहा है कि मुझे क्लासिक फैशन बहुत पसंद है। चाहे बं्रच हो या कॉकटेल पार्टी, पोल्का डॉट आपके लिए हर कहीं उपयुक्त है।”

3. ऑफ शोल्डर ड्रेसेज/ब्लाउज : यह गर्मियों के लिए उपयुक्त है और इसके साथ ही बोहो लुक की भी वापसी होती है। इस बार छोटे-छोटे प्लेट्स के साथ बड़े स्लीव्स और बोहो क्लासिक स्ट्रैपलेस ट्रेंड में बना रहेगा।

4. बोल्ड कलर्स : ब्राइट पिंक, बैंगनी और पीला रंग इस साल ट्रेंड में है।

5. टाई डाई : एकेएस क्लोदिंग की संस्थापक और क्रिएटिव हेड निधि यादव ने बताया कि कपड़ो पर कला की यह (टाई डाई) शैली हमेशा से ही लोगों की पसंद रही है। बांधनी प्रिंट के कपड़ों में महिलाओं की दिलचस्पी काफी लंबे समय से रही है, ऐसे में किसी समारोह में खुद को फ्लॉन्ट करने के लिए बांधनी प्रिंट क्रॉप टॉप को प्लाजो के साथ पहना जा सकता है और गर्मियों के लिए भी यह उपयुक्त है।

6. टियर्ड ड्रेस : इस तरह के कपड़ों में दो या तीन या उससे अधिक स्तर होते हैं, यह एक तरह का लेयर्ड ड्रेस है। डिजाइनर्स साक्षा और किन्नी के मुताबिक, गर्मियों के मौसम के शाम में पहने जाने के लिए इस तरह के ड्रेसेज परफेक्ट हैं, इनके साथ कुछ एक्सेसरीज भी आप कैरी कर सकते हैं।

7. सस्टेनेबल फैब्रिक : आजकल विभिन्न ब्रांड पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ ऐसे उत्पाद बनाने की दिशा में जोर दे रहे हैं जो पशु-हिंसा रहित हो। हेंप, जूट, सूती, लिनेन जैसे कपड़ों की कई शैली बाजारों में उपलब्ध हैं। डिजाइनर इसमें अपने हिसाब से कुछ आधुनिक डिजाइंस और तरह-तरह के रंगों के साथ बेहतरीन पोशाकें बना रहे हैं।