अमरनाथ यात्रा 28 जून से होगी शुरू

जम्मू | श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने अपनी 40वीं बोर्ड मीटिंग में घोषणा कर कहा कि 56 दिवसीय वार्षिक अमरनाथ यात्रा कश्मीर के बालटाल और चंदनवारी मार्ग दोनों से एकसाथ 28 जून से शुरू होगी और 22 अगस्त को समाप्त हो जाएगी। बैठक की अध्यक्षता जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल और बोर्ड चेयरमैन मनोज सिन्हा ने की।

 अमरनाथ यात्रा की तारीख और अवधि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तय की गई है। यात्रा के दौरान सरकार द्वारा घोषित सभी कोविड-19 एसओपी का पालन किया जाएगा।
Amarnath Yatra 2020 will be from July 21 to Aug 3.
अमरनाथ  तीर्थयात्रियों का अग्रिम पंजीकरण पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और यस बैंक की 446 नामित शाखाओ में 1 अप्रैल, 2021 से शुरू होगा।

बोर्ड दुनिया भर में भक्तों के लिए सुबह और शाम की आरती का लाइव टेलीकास्ट भी करेगा। तीर्थयात्री गूगल प्ले पर उपलब्ध ‘श्री अमरनाथ यात्रा’ एप भी डाउनलोड कर सकते हैं, ताकि यात्रा के बारे में वास्तविक समय की जानकारी मिल सके और ऑनलाइन कई सेवाओं का लाभ उठाया जा सके।

बोर्ड ने इस साल की यात्रा के लिए यत्रियों की संख्या पर भी विचार किया, जिन्हें पंजीकरण, तिथि-वार और मार्ग-वार अनुमति दी जाएगी।

एलजी ने अखाडा परिषदों, आचार्य परिषदों को विशेष निमंत्रण जारी करने और संत समुदाय की सुविधा के लिए देश भर के प्रमुख धार्मिक स्थानों पर काउंटर स्थापित करने की संभावना तलाशने का भी निर्देश दिया।

बोर्ड ने अगले तीन वर्षों के लिए पुजारियों के लिए प्रति दिन मौजूदा 1,000 रुपये से 1,500 रुपये प्रति दिन के हिसाब से वेतन वृद्धि को भी मंजूरी दी।

बता दें वर्ष 2020 में कोरोनावायरस के कारण अमरनाथ यात्रा रद्द र दी गई थी|

–आईएएनएस