मास्क लगाकर किस करना कितना सुरक्षित?

नई दिल्ली| एक नई प्रवृत्ति बड़ी हस्तियों द्वारा लोकप्रिय बनाई जा रही है जिसमें वह मास्क लगाकर एक-दूसरे को किस कर कहे हैं। हाल ही में अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और दूसरे सज्जन डौग इमहौफ ने अपनी उड़ानों से पहले मास्क के साथ एक-दूसरे को चूमा फिर अपने-अपने रास्ते चले गए। अभिनेता वरुण सूद ने केप टाउन के लिए रवाना होने से पहले अपनी प्रेमिका दिव्या अग्रवाल को मुंबई हवाई अड्डे पर मास्क पहने हुए किस किया।

सवाल उठता है, क्या यह सुरक्षित है? आइए देखें कि कोरोना संक्रमण के इस दौर में आंशिक रूप से टीकाकरण वाली दुनिया में विशेषज्ञों का इसके बारे में क्या कहना है।

दिल्ली स्थित डॉ अनुभा सिंह, स्त्री रोग विशेषज्ञ और शांता फर्टिलिटी सेंटर की चिकित्सा निदेशक कहती हैं, “याद रखें, एक मुखौटा दूसरे व्यक्ति की रक्षा करता है। यह आपके श्वसन बूंदों के प्रसार को सीमित करता है। मास्क के लिए हकीकत में कोविड-19 होने के जोखिम को कम करने के लिए, दोनों लोगों को मास्क पहनना चाहिए। एक पारस्परिक मास्किंग लेकिन यह एक रणनीति नहीं है जो सभी के लिए काम करेगी।”

डॉ.सिंह ने आगे कहा, “मास्क कंडोम की तरह हैं जब तक आप सही ढंग से पहनना नहीं जान पाते । और हां, ये 100 प्रतिशत सुरक्षित नहीं हैं । इसलिए किस करते समय बहुत बहुत सावधान रहना होगा।”

सार्वजनिक तौर पर किस करने पर अगर एक इंसान मास्क नहीं लगाए होगा तो कोविड-19 किसी एक को जरूर होगा।

मदर्स लैप आईवीएफ सेंटर की मेडिकल डायरेक्टर और आईवीएफ स्पेशलिस्ट डॉ. शोभा गुप्ता ने समझाया, “यह बहुत खतरनाक है क्योंकि मास्क की बाहरी सतह पर अन्य लोगों का सबसे अधिक वायरस होता है। मास्क के साथ निकट संपर्क जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए, मैं आमने-सामने संपर्क या निकटता से बचने की सलाह दूंगी।”

अगर दो नकाबपोश लोग एक-दूसरे को किस करें तो किस तरह की समस्या पैदा होती है? उन्होंने जवाब दिया कि “यह अभी एक संदिग्ध बात है, तुम्हारी नाक पर अपनी सुरक्षा के लिए रखी परत इतनी अच्छी नहीं हो सकती है, क्योंकि वायरस आसानी से एरोसोल से फैलता है। ऐसे में बहुत ही सावधान रहना चाहिए और सार्वजनिक रूप से मास्क लगाकर किस करने से बचना चाहिए।”

–आईएएनएस

शेयर
प्रकाशित
Nirmalkumar Sahu

This website uses cookies.