दुबई में भारतीय लड़की समृद्धि कालिया ने तोड़ा योग का विश्व रिकॉर्ड

दुबई।दुबई स्थित एक भारतीय लड़की समृद्धि कालिया ने तीन मिनट के भीतर एक छोटे से बॉक्स में सौ योग आसन करने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। खलीज टाइम्स की शनिवार को रिपोर्ट के मुताबिक यह समृद्धि कालिया का तीसरा योग खिताब है। वहीं एक महीने से भी कम समय में उसने ये दूसरा रिकॉर्ड बनाया है।

समृद्धि कालिया  11 साल ने गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में गुरुवार को एक बार फिर ‘छोटे से स्थान में सबसे तेजी से सौ योग आसन’ करने का रिकॉर्ड दर्ज कराया।

उसने बुर्ज खलीफा के व्यूइंग डेक पर तीन मिनट और 18 सेकंड में यह चुनौती पूरी की।

एक छोटे से बॉक्स के अंदर एक मिनट में लगभग 40 एडवांस्ड योग आसन करने का खिताब पाने के कुछ ही हफ्तों बाद उसने ये तीसरा विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

दुबई में एंबेसडर स्कूल के ग्रेड 7 की छात्रा का मानना है कि इस तरह की अविश्वसनीय उपलब्धियों को कड़ी मेहनत और दृढ़ता के साथ ही पाया जा सकता है।

द खलीज टाइम्स ने समृद्धि कालिया के हवाले से लिखा, “अगर हम आगे बढ़ाने की हिम्मत रखते हैं, तो हमारे सपने सच हो सकते हैं। मुझे लगता है कि मेरी सबसे बड़ी संपत्ति मेरी शारीरिक क्षमता नहीं है बल्कि मेरी मानसिक क्षमता है।”

समृद्धि कालिया हर दिन तीन घंटे का योग अभ्यास करने के अलावा लॉन टेनिस, साइकिल, तैराकी, आइस स्केटिंग का आनंद भी लेती है। साथ ही वह बैडमिंटन खेलना भी सीख रही है।

वह न केवल विभिन्न योग आसनों में निपुण हैं, बल्कि कलात्मक और लयबद्ध योग में भी खासी सराहना पाई है।

समृद्धि कालिया को जनवरी 2020 में योग में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए भारत के महावाणिज्य दूत ने प्रवासी भारतीय दिवस पुरस्कार से नवाजा था।

(आईएएनएस)