नजरअंदाज न करें बेडशीट को,वर्ना नींद हराम…

बेडशीट का चयन करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली। इंसान के लिए सबसे आरामदायक जगह उसका अपना घर होता है। जब वह घर में रहता है तब उसका अधिकांश वक्त वह अपने बिस्तर पर बिताना पसंद करता है। ऐसे में कमरे का साफ-सुथरा और सजा हुआ होना मन को सुकुन देता है।

बेडरूम की सजावट में केवल पर्दें, कोर्नर टेबल, तस्वीरें और फूलदान ही नहीं आते, बल्कि बेड पर बिछाई हुई बेडशीट भी आती है। तब जरूरी हो जाता है कि आप मौसम और दिवारों के रंग को देखते हुए सही बेडशीट का चुनाव अपने शयनकक्ष के लिए करें। बेडरूम के लिए बेडशीट का चयन करते वक्त इन बातों का ध्यान रखें-

1. मौसम और अपनी सहूलियत के हिसाब से ही बेडशीट का चुनाव करें। गर्मी के मौसम के लिए कॉटन की बेडशीट बेहतर समझी जाती है, लेकिन यदि मौसम सर्दियों का हो तो आप सिल्क, सैटिन, लिनेन जैसी बेडशीट्स का इस्तेमाल करें।

2. कभी-कभी व किसी खास मौके पर इस्तेमाल के लिए सिल्क बेडशीट एक अच्छा विकल्प है, ये आपके बेडरूम को क्लासी लुक देती हैं।

3. बेडशीट की खरीदी के दौरान उसकी लंबाई और चौड़ाई पर भी ध्यान देना जरूरी है। कॉटन का बेडशीट खरीद रहे हैं तो साइज का विशेष ध्यान दें, क्योंकि उसके धुलने के बाद वह थोड़ा सिकुड़ जाता है। कॉटन बेडशीट में भी कई वैरायटी आती है जैसे प्योर कॉटन, मिक्स कॉटन, नॉन-रिंकल कॉटन, हैंडलूम कॉटन आदि।

4. बेडशीट लंबे समय तक इस्तेमाल करने वाला प्रॉडक्ट होता है। इसलिए रोजाना इस्तेमाल करने के लिए रिंकल फ्री बेडशीट का चयन करें। रिकंल फ्री बेडशीट रोजाना इस्तेमाल के लिए अच्छी तो होती ही हैं, साथ ही उन्हें आसानी से धोया जा सकता है।

5. बेडशीट खरीदने जाने से पहले अपने गद्दे का साइज साथ जरूर लें। बेडशीट हमेशा उसी साइज का खरीदें जिसे गद्दे के अंदर चारों ओर से आसानी से मोड़ा जा सकें।

6. बेडशीट खरीदने के दौरान यह भी ध्यान दें कि उसे किस उम्र के व्यक्ति के कमरे के लिए खरीद रहें हैं। जैसे कि बच्चों के बिस्तर पर बिछाने के लिए कार्टुन वाले या सूपर हीरो के तस्वीरें उकेरी हुई बेडशीट सही होती है। इसी तरह नव दंपति के कमरे के बिस्तर के लिए फूलों वाले या लाइट कॉलर के बेडशीट, बुजुर्ग हों तो उनके बिस्तर के लिए चेक बेडशीट आदि का चयन करना चाहिए।