जादू की झप्पी के फायदे जान रोज मनाएं हग डे

नई दिल्ली। वैलेंटाइन विक चल रहा है। सप्ताह भर प्रेम के अलग-अलग दिवस मनाए जा रहे हैं। जिसमें से एक दिन हग डे होता है। ऐसा एक दिन जब हम अपने प्रिय को गले लगकर उनके प्रति अपनी चाहत दिखाते हैं। लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे की किसी व्यक्ति को गले लगाने से न केवल गिले-शिकवे दूर होते हैं, बल्कि इसके शारीरिक फायदे भी हैं। इसलिए किसी व्यक्ति को गले लगाना एक प्रकार से जादू की झप्पी ही तो होती है।

मानसिक तनाव कम होता है

किसी अपने के सुख या दुख में उन्हें गले लगकर यह एहसास दिलाते हैं कि वह अकेले नहीं हैं, उनके साथ आप भी हैं। खासतौर पर जब इंसान मानसिक तनाव में होता है, तब उसे एक जादू की झप्पी की जरूरत होती है। आलिंगन करना अत्यंत प्रभावशाली इलाज होता है। इससे इंसान के तनाव में तुरंत कमी आती है और अकेलापन भी दूर हो जाता है। जब हम किसी को गले लगाते हैं तो स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल का लेवल कम हो जाता है जिससे स्ट्रेस कम होता है और दिमाग को शांति मिलती है।

बच्चे को गले लगाएं, बनाए एक्टिव

अक्सर पैरंट्स कहते हैं कि जब वह अपने बच्चे को गले लगाते हैं तो उनकी सारी थकान दूर हो जाती है। आपको बता दें, कि बच्चे को पैरंट्स द्वारा गले लगाना, उसकी ग्रोथ से लेकर हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है।

दरअसल, बच्चे के विकास के लिए उसके सेंसेज का डिवेलप होना बेहद जरूरी है। जब अभिभावक बच्चे को गले लगाते हैं, प्यार से जादू की झप्पी देते हैं तो यह बच्चे की इंद्रियों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे उन्हें चीजें सीखने में परेशानी कम होती है।

एक रिसर्च में यह सामने आया था कि जिन बच्चों को पैरंट्स ज्यादा गले लगाते हैं वे दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा स्मार्ट होते हैं।

रहने लगते हैं खुशी

जब आप किसी को गले लगाते हैं तो आपके शरीर में सेरोटॉनिन बड़ी मात्रा में बनने लगता है। सेरोटॉनिन एक केमिकल है जो हमारे मूड को बेहतर रखने के लिए जरूरी है। किसी को हग करने की स्थिति में ब्रेन सेरोटॉनिन और एंडॉर्फिन जैसे केमिकल बड़ी मात्रा में रक्त धमनियों में छोड़ने लगता है जिससे सुखद अनुभव होता है।