104 से मिलेगी दिव्यांग, वृद्धजनों को सहायता


रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने आज सवेरे यहां अपने निवास में दिव्यांगजनों, वृद्धजनों, विधवा, परित्यक्ता और तृतीय लिंग वर्ग के लोगों की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर समाज कल्याण विभाग की नई सेवा का शुभारम्भ किया। उन्होंने 104 नंबर पर फोन लगाकर कॉल सेंटर में उपस्थित कॉल अटेंडेंट से बात की और उन्हें इस नई सेवा के प्रारम्भ होने पर बधाई और शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कॉल सेंटर में काम कर रहे लोगों से कहा कि वे सजगता और सक्रियता के साथ काम करें और यह प्रयास करें कि जरूरतमंद लोगों को त्वरित सहायता मिल सके। उन्होंने कहा के इस नई सेवा के बेहतर क्रियान्वयन में उनका महत्वपूर्ण योगदान होगा। यह सेवा समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रारम्भ की गई है। इस टोल फ्री नंबर 104 पर स्वास्थ्य संबंधी सलाह पहले से ही दी जा रही है, आज समाज कल्याण विभाग की इस सेवा का इस टेलीफोन नंबर पर शुभारंभ किया गया। महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण मंत्री रमशीला साहू, समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव आर प्रसन्ना और संचालक संजय अलंग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

24 घंटे मिलेगी सुविधा
समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव आर प्रसन्ना ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस नंबर पर वरिष्ठ नागरिक, विधवा, परित्यक्ता और तृतीय लिंग वर्ग के व्यक्ति भी सहायता के लिए फोन कर सकते हैं। इस फोन नंबर पर इन वर्गों के लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी और परामर्श भी दिया जाएगा। यह सेवा सभी दिन 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

मिलेंगे इस तरह के परामर्श
104 नंबर पर दिव्यांगता के संबंध में, स्वास्थ्य सम्बंधित परामर्श, पुनर्वास सेवाओं एवं संसाधनों, छात्रवृति, शासकीय और निजी रोजगार के लिए सुविधा, पेंशन सहित उन्हें मिलने वाली अन्य सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है और शिकायत भी दर्ज कराई जा सकती है। यह टेलीफोन नंबर सहायता सह मार्गदर्शन केंद्र के रूप में कार्य करेगा। वरिष्ठ नागरिक इस नंबर पर माता- पिता भरण पोषण अधिनियम के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, वृद्धाश्रम, दिवा देखभाल केंद्र, स्वास्थ्य उपचार एवं परामर्श के सम्बन्ध में जानकारी ले सकते है। इस टोल फ्री नम्बर पर समाज कल्याण विभाग की योजनाओं के बारे में सुझाव भी दिए जा सकते हैं। इस नंबर पर उपलब्ध सभी सेवाएं निःशुल्क हैं।