छत्तीसगढ़ी त्योहारों पर छत्तीसगढ़िया सीएम ने दी छुट्टी

हरेली, हरतालिका तीज के साथ कर्मा जयंती पर मिलेगा अवकाश

रायपुर। प्रदेश के ठेठ छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री के रूप में अपनी छवि बना चुके भूपेश बघेल आहिस्ते आहिस्ते छत्तीसगढ़ी त्योहारों पर भी लोगो को खुशियां देने के लिए फैसले कर रहे है। आज उन्होंने छत्तीसगढ़ के पारम्परिक और किसानी से जुड़े त्यौहार हरेली, बहन बेटियों के सुहाग के लिए रखे जाने वाले उपवास हरितालिका (तीजा) और भक्त माता कर्मा की जयंती पर सरकारी अवकाश घोषित किया है।

                  मुख्यमंत्री ने इन त्योहारों पर न सिर्फ स्कूलों में बल्कि सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे। राज्य निर्माण के बाद से हरितालिका (तीजा), हरेली एवं भक्त माता कर्मा जयंती पर पहले ऐच्छिक अवकाश घोषित था। मुख्यमंत्री के निर्देश पर आज इस पर्व पर सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इसके पहले विश्व आदिवासी दिवस और छठ-पूजा पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जा चुका है।

छत्तीसगढ़ी में करते है बात
सूबा-ए-सदर वैसे तो हिंदी के अच्छे जानकार है मगर वे ख़ास छत्तीसगढ़ी भाषा का इस्तमाल लोगो से मुखातिब होने के लिए करते है। उन्होंने कई दफे सार्वजानिक मंचों से भी इस बात को कहा है कि उन्हें छत्तीसगढ़ी बोलने में ज़्यादा अपना पन लगता है और वे छत्तीसगढ़ के उत्थान के लिए लगातार काम करेंगे। उनकी इसी अदा से जनता भी उन्हें ख़ासा पसंद करती है।