Cyclone Fani : सीएम भूपेश बघेल ने ओडिशा को दिए 11 करोड़

योगी आदित्यनाथ के बाद सीएम भूपेश ने किया ऐलान

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चक्रवाती तूफान फ़ोनी से प्रभावित उड़ीसा को11 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। भूपेश ने यह ऐलान अपने चुनावी कार्यक्रम के बीच मध्यप्रदेश से प्रदेश के अधिकारियों से चर्चा के बाद किया है। सीएम बघेल ने इस तूफान से प्रभावित उड़ीसा राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से हर संभव मदद देने की बात पहले ही कही थी।

Cyclone Fani                         चक्रवात जिस दिन ओडिशा से टकराया था उस दिन भी सीएम भूपेश ने उड़ीसा के मुख्यमंत्री से टेलीफोन पर चर्चा कर वहां की हर वस्तु स्थिति की खबर ली थी। जिसके बाद रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री सहायता कोष से 11 करोड़ रुपए ओडिशा सरकार को देने का ऐलान किया। भूपेश ने उड़ीसा के मुख्यमंत्री से कहा था कि इस विपदा के कठिन परिस्थितियों में छत्तीसगढ़ हर संभव मदद ओड़िशा को देगा। इसके लिए हमारी सरकार तैयार और तत्पर है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी रविवार की सुबह चक्रवाती तूफान फोनी से प्रभावित राज्य उड़ीसा को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 10 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। योगी ने भी ओडिशा की हर संभव मदद करने का ऐलान पहले ही किया था। वही देशभर के विभिन्न राज्य भी ओडिशा के लिए अपने अपने तरीके से हर संभव मदद पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।

केंद्र सरकार ने जारी किए थे 1 हज़ार करोड़ रुपए
देश के पूर्वी और दक्षिणी तट पर रहने वाले लाखों परिवार ने भीषण चक्रवात फ़ोनी का सामना किया हैं। इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित ओडिशा हुआ है। जहाँ तक़रीबन 1 करोड़ लोगो की दैनिक दिनचर्या प्रभावित हुई है। ओडिशा के आलावा पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी भी प्रभावित हुए है। इन राज्यों की सरकारों के साथ केंद्र सरकार लगातार संपर्क में है। पीएम मोदी ने इन राज्यों में चक्रवात से प्रभावित होने के बाद 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि पहले ही जारी कर दी थी।