पखवाड़ेभर में बच्चा चोर की दर्जनों अफवाह, आज भी भीड़ ने बुज़ुर्ग को पीटा

कवर्धा जिले में लगातार ग्रामीण बन रहे है अफवाहों का शिकार

कवर्धा। एक भड़की भीड़ ने एक बुज़ुर्ग को केवल इसलिए मार मार कर अधमरा कर लिया के वो बच्चा चोर हो सकता है। इस अफवाह ने आज प्रदेश के कवर्धा जिले में भी भीड़ को हैवान बना दिया और लोग उस बुज़ुर्ग की जान लेने पर ही अड़ गए। जिले में मॉब लिंचिंग की खबर मिलते ही आनन फानन में जब पुलिस पेट्रोलिंग पहुंची तो उसने जैसे तैसे पहले बुज़ुर्ग को भीड़ से छुड़ाकर अलग अपनी वैन में बिठाया। इस पर पुलिए को भी ग्रामीणों के गुस्से का शिकार होना पड़ा भड़की भीड़ ने पुलिस गाडी में भी जमकर तोड़ फोड़ की और उत्पात मचाया। इतना ही नहीं पुलिस से भीड़ ने हाथापाई भी की। हालात को काबू करने अतिरिक्त बल भी गाँव में तैनात किया जा रहा है।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक कवर्धा जिले के पंडरिया थाना क्षेत्र के पाढ़ी गांव में महा नवमी की पूजा अर्चना के बाद पुरे गाँव में विसर्जन की तैयारियां की जा रही थी। इतने में गाँव के अंदर बच्चा चोर की अफवाह उड़ गयी। ये अफवाह भी उस बुज़ुर्ग को लेकर उडी जो खुद भी उस गाँव अपने निजी कार्य से गया था, और भूख से हलकान होकर बिस्किट खाने बैठा था। इतने में उस बुज़ुर्ग की नज़र पास में खेल रही एक बच्ची पर पड़ी और बुज़ुर्ग ने अपनी तरफ से एक बिस्किट उसकी तरफ बढ़ाया। बस यही उसकी सबसे बड़ी गलती हो गई। बची ने बिस्किट ठुकरा कर अपने घर में इस बात का जिक्र कर दिया और गाँव में माहौल बन गया। देखते ही देखते पूरा गाँव उस बुज़ुर्ग की जान लेने पर आमदा हो गया।

व्हाट्स एप से वायरल वीडियों बन रहे जानलेवा
कवर्धा में इस तरह की ये पहली घटना नहीं जब बच्चा चोर के शक में किसी को अधमरा होने तक पीटा गया है। इसके पहले भी कई थाना क्षेत्रों में इस तरह के मामलें दर्ज़ है। पुलिसिया रोजनामचा को अगर उलट कर देखे तो व्हाट्स एप के वीडियों और अफवाह के चलते पखवाड़ेभर में 5 थाना क्षेत्र में हिंसा की दर्जनभर घटनाएं दर्ज़ हो चुकी है। ताजा अफवाहें कोतवाली थाना कवर्धा क्षेत्र के ग्राम मजगांव से सामने आया। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुई, जिसमें भीड़ कथित बच्चा चोर की पिटाई कर रहे हैं।