घासीदास संग्रहालय में बनेगा ” संस्कृति हाट “

मंत्री ताम्रध्वज साहू ने निरिक्षण के दौरान लिया फैसला

रायपुर। राजधानी रायपुर के महंत घासीदास संग्रहालय परिसर में ‘‘संस्कृति हाट‘‘ बनेगा। संस्कृति मंत्री ताम्रध्वज साहू ने शुक्रवार को संग्रहालय परिसर का निरीक्षण कर ‘‘संस्कृति हाट‘‘ के लिए कार्ययोजना तैयार करने निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि गढ़कलेवा से लगे स्थान पर छत्तीसगढ़ के हस्तशिल्प और कलाकृति की विभिन्न वस्तुओं की प्रदर्शनी-सह बिक्री के लिए पर्याप्त संख्या में नए स्टॉल बनाने को कहा।

महंत घासीदास संग्रहालय                       संस्कृति मंत्री साहू ने कहा कि राजधानी रायपुर के मध्य ‘‘संस्कृति हाट‘‘ विकसित होने से ग्रामीण शिल्पियों की कला कृतियों को अच्छा बाजार मिलेगा। उन्होंने निरीक्षण के दौरान पूरे परिसर को सुसज्जित कर उसकी साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने संग्रहालय में रखी गई पुरातात्विक मूर्तियों के रखरखाव आदि की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। संस्कृति संचालनालय में पदस्थ अधिकारियों से कामकाज की जानकारी ली। उन्होंने संस्कृति विभाग के आयुक्त अनिल कुमार साहू से विभागीय सेटअप के संबंध में भी चर्चा की।

भुगतान विवाद पर भी किया सवाल जवाब
महंत घासीदास संग्रहालय परिसर पहुंचे संस्कृति मंत्री ताम्रध्वज साहू ने संस्कृति विभाग में कलाकारों के रुके भुगतान को लेकर भी सवाल जवाब किया है। साहू ने अधिकारीयों से जहाँ इस पुरे मामलें में अब तक के प्रोग्रेस रिपोर्ट को भी तलब किया है। गौरतलब है कि संस्कृति विभाग में कुछ खास कलाकारों को जल्दी भुगतान के मामलें पर कलाकारों ने विरोध किया था। जिसके लिए उन्होंने मंत्री साहू से भी चर्चा की थी।