सकरी ग्राउंड पर नगर निगम ने शुरु किया कचरा डंपिंग

15 दिनों में सुचारु रूप से शुरू होगा सकरी डम्पिंग यार्ड

रायपुर। नगर निगम ने सकरी में वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में लैंडफिल साइट के पास कचरे को डंप करना शुरू कर दिया है। पूरी गाड़ियो को व्यवस्थित करने में लगभग पखवाड़े भर का समय संभावित है। इसके पश्चात पूरी तरह से नये डंपिंग ग्राउंड सकरी में कचरा संग्रहण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। कचरा संकलन में लगी गाड़ियों को सकरी ट्रेचिंग ग्राउंड में पहुंचने के निर्देश दिए गए है।

सकरी ग्राउंड
नगर निगम के सहायक अभियंता व स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी हरेंद्र साहू ने इस संबंध में जानकारी दी है कि दूषित जल या तरल व ठोस अपशिष्ट का रिसाव और संपर्क सीधे भू गर्भीय जल से न हो,इसके लिए परत चढाने की विधि को पूरा करने और अन्य तकनीकी व व्यवहारिक जरुरतों को दुरुस्त करने में ही अतिरिक्त समय लग रहा है,इसे पूरा करने के उपरांत कचरा संग्रहण में लगी सभी गाड़ियां इस नये डंपिंग ग्राउंड पर ही कचरे का स्थानांतरण करेंगे। इस कार्य में लगी एम.एस.डब्ल्यू. डेल्ही साल्यूशन कम्पनी से कहा गया है कि कचरे के स्थानांतरण में इस बात का ध्यान रखे कि कचरा किसी भी परिस्थिति में सड़कों या सेकंडरी पाॅइंट पर न गिरे।

सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंडहफ्ते भर और डंप होगा कचरा
नगर निगम की और से ये दावा भी किया गया है कि लगभग सप्ताह भर में नगर निगम सरोना डंपिंग ग्राउंड का उपयोग पूरी तरह से बंद कर देगा। गौरतलब है कि सरोना निवासियों ने कचरा फेकने को लेकर हाल ही में प्रदर्शन किया था जिसके बाद निगम ने 16 जून से इस हटा कर सकरी ट्रेंचिंग ग्राउंड में डंप करने की बात कही थी।