छत्तीसगढ़ समेत आधा दर्जन राज्यों में आंधी तूफ़ान

मौसम विभाग ने ज़ारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। भारतीय मौसम केंद्र ने आंधी तूफान और बिजली की चमक के साथ बारिश की सम्भावना जताई है। विभाग ने अलर्ट ज़ारी करते हुए राज्यों को लिखा है कि धूल भरी हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश और बिजली चमकने की भारी संभावना है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ये चेतावनी ज़ारी की है।

भारतीय मौसम केंद्र                मौसम विभाग ने यह भी अनुमान लगाया है कि पूर्वोत्तर राज्यों जैसे नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना बहुत अधिक है। इसके अलावा, गांगेय पश्चिम बंगाल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, असम और मेघालय में भारी वर्षा के साथ तापमान में गिरावट की संभावना है। वहीं उत्तरी राज्यों में मध्य प्रदेश और विदर्भ में तेज़ गर्म हवाओं की लहर के साथ कई हिस्सों में मौसम बेहद गर्म रहेगा। गर्मी की स्थिति पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावनाएं जताई है।

भारतीय मौसम केंद्रछत्तीसगढ़ के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट ज़ारी करते हुए कहा है कि मौसम में थोड़ी ठंडक आएगी। साथ ही 35-45 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से धूल के गुबार के साथ तेज़ आंधी चलेगी। इसके पीछे मौसम वैज्ञानिक सोमालिया तट से दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र और मन्नार की खाड़ी पर हलचल को बताते हुए इस स्थान पर इसके प्रबल होने की संभावना जताई है।

संबंधित पोस्ट

छत्तीसगढ़, ओड़िशा समेत 9 राज्यों में एटीएम ठगी, 4 गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के व्यापार में नहीं, नक्सलियों की भर्ती में मंदी : सीएम भूपेश

भाजपा मुक्त हुए छत्तीसगढ़ के नगर निगम, 10 के 10 में कांग्रेस का कब्ज़ा

Breaking News : भूखमरी के खिलाफ छ्त्तीसगढ़ फिसड्डी

छत्तीसगढ़ की कांति-भामेश्वरी राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए चयनित

सिटी फारेस्ट बनाने वन विभाग करेगा उद्यानों का चिन्हांकन

मतदाता चुनावी पाठशाला मे ट्रेनरों का हुआ प्रशिक्षण

सरफा संघ ने किया ज्वेलरी पार्क निर्माण की मांग

आरक्षण : छत्तीसगढ़ मे सवर्णों को मिला 10 % आरक्षण

Modi Juice Center : गाला तर करना है तो आईए मोदी जूस सेंटर…

चक्रवात फानी : 205 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से टकराएगा चक्रवात