Weather alert: मौसम विभाग ने ज़ारी किया ऑरेंज अलर्ट

प्रदेश के कई इलाकों में तेज़ हवाएं चलने की जताई संभावना

रायपुर। छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने एक बार फिर प्रदेश में तेज आंधी तूफान की संभावना जताई है। अगले 48 घंटे के लिए छत्तीसगढ़ मौसम विभाग में अलर्ट जारी किया है। अलर्ट ज़ारी करते हुए मौसम विभाग ने कहां है कि प्रदेश में 2 से अधिक स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। वही मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए यह भी कहा कि प्रदेश के सभी संभागों में से एक से दो स्थानों पर लू चलने की प्रबल संभावना है।

भारतीय मौसम केंद्र                यह वार्निंग छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए जारी की है। यालो और ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने इसके तहत सावधानी और सतर्कता बरतने के लिए निर्देशित किया है। मौसम विभाग ने इसके लिए राज्य सरकार के बाढ़ नियंत्रण कक्ष, जल संसाधन विभाग, बिलासपुर रेलवे जोन समेत अन्य विभागों को इस की चेतावनी भेजी है। जिससे अगले 48 घंटे में होने वाली किसी भी तरह की अनहोनी दुर्घटना से बचने के लिए पूर्व में ही तैयार रह सके।


मौसम विभाग के मुताबिक 12 और 13 जून को अरब सागर में 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। वहीं 13 जून को गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में 65 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इधर केरल में मानसून के टकराने के बाद तूफान की स्थिति से देश भर में प्रभाव रहेगा लिहाजा मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।