मटरगश्ती के साथ हरियाली के लिए “महाभियान”

कटोरा तालाब में हो रही है मटरगस्ती

रायपुर। कटोरा तालाब उद्यान में रायपुरियन्स ने रायपुर स्मार्ट सिटी के फन और फिटनेस के साप्ताहिक आयोजन मटरगश्ती का जमकर आनंद उठाया। मटरगश्ती में फिट एंड फाइन और योगा 5 के ज़ुम्बा इंस्ट्रक्टर की देखरेख में रायपुरियन्स ने ज़ुम्बा किया। इसके साथ ही रायपुर की ग्रीनरी को बचा कर उसे बढ़ाने का भी संकल्प लिया गया। कटोरा तालाब गार्डन में ही पौधारोपण के महा अभियान ‘हर घर हरियाली’ की शुरुआत की गई। इस कार्यक्रम के तहत पूरे शहर में 25 हज़ार से भी अधिक पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है।


गर्मी और उमस वाले मौसम के बावजूद लोगों की ऊर्जा और उनके उत्साह में कोई कमी नहीं आई। रविवार सुबह कटोरा तालाब में आकर हर उम्र के नागरिक जुम्बा में शामिल होते रहे। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नागरिकों ने कटोरा तालाब में योगाभ्यास और ओपन जिम में कसरत भी कर अपने स्वास्थ्य के प्रति अपनी जागरूकता प्रदर्शित की। कटोरा तालाब उद्यान में बना ओपन एयर जिम में भी लोगों ने पसीना बहाया।

              इस सप्ताह आयोजित मटरगश्ती में ज़ुम्बा इन्स्ट्रक्टर हर्ष, अनूप और नूतन ज़ुम्बा के दौरान लोगों को लगातार प्रोत्साहित करते रहे। रायपुर स्मार्ट सिटी व नगर निगम रायपुर द्वारा कराए जाने वाले इस आयोजन का उद्देश्य लोगों में स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूकता का प्रसार है। उल्लेखनीय है कि कटोरा तालाब के जीर्णोद्धार और यहाँ उद्यान के विकास से लोगों को प्राकृतिक वातावरण में मॉर्निंग वॉक और कसरत हेतु बेहतरीन विकल्प मिला है।