कोरोना,बर्ड फ्लू, और अब परवो वायरस, कानपुर में 8 कुत्तों की मौत

कानपुर (उप्र) | कोरोनावायरस..बर्ड फ्लू..और अब परवो वायरस। बर्ड फ्लू के बाद अब परवो वायरस की दस्तक से उत्तर प्रदेश के कानपुर में हड़कंप मचा हुआ है। इसके घातक असर से आठ कुत्तों ने दम तोड़ दिया है। आठ मृत कुत्तों में से दो के पोस्टमार्टम से पता चला है कि उनकी आंतें सड़ गई थीं और मौत से पहले कुत्तों ने खून की उल्टी की थी।

पशुचिकित्सक सर्वेंद्र सर्वेंद्र सचान ने कहा परवो वायरस बड़े जानवरों को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन कुत्तों के लिए घातक साबित होता है।

परवो एक अत्यधिक संक्रामक वायरस है। यह पिल्लों और युवा कुत्तों में एक संक्रामक जठरांत्र (जीआई) बीमारी का कारण बनता है। अगर इसका उपचार नहीं हो पाया तो प्राणघातक हो सकता है। इस वायरस को इसलिए खतरनाक माना जा रहा है क्योंकि यह बड़े आसानी से कुत्तों में फैल जाता है।

बहरहाल, परवो वायरस के संक्रमण से कुत्तों की मौत कानपुर के भतरगांव ब्लॉक के क्योंटारा गांव में हुई। उसी गांव में कुछ हफ्ते पहले बड़ी संख्या में कौवे मृत पाए गए थे।

पशु चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम संक्रमित कुत्तों में व्यवहार परिवर्तन के बारे में जानने के लिए गांव का दौरा कर रही है। उनका कहना है कि परवो वायरस मुख्य रूप से आंतों को प्रभावित करता है।

पशुचिकित्सक सर्वेंद्र सचानParvo virus strikes in UP district, 8 dogs dead (Photo: IANS) ने कहा कि परवो वायरस बड़े जानवरों को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन कुत्तों के लिए घातक साबित होता है।

टीम में एक अन्य पशु चिकित्सक, ओ.पी. वर्मा ने कहा कि कुत्तों को   वायरस से बचाने के लिए जन्म के तीन महीने के भीतर आवश्यक टीका दिया जाना चाहिए।

–आईएएनएस

संबंधित पोस्ट

कोरोना की दूसरी लहर के बीच यूपी में पंचायत चुनाव शुरू

छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार बढ़ी, रायपुर अभी भी हॉटस्पॉट

कोरोना के कहर के बीच इंतजार में है ये लाश,कब मिलेगा उद्धार

कोरोना मौत ने तोड़ा सारा रिकॉर्ड,आज प्रदेश भर में 122 मरीजों की हुई मौत

नवरात्री और रमजान पर भारी पड़ा कोरोना,शासन ने की कड़ाई

देश में दर्ज हुए कोरोना के 1,45,384 नए मामले, 794 मौतें

हवाई यात्रा से छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों को दिखाना होगा कोरोना निगेटिव रिपोर्ट

CM भूपेश और गृहमंत्री साहू ने भी लगवाया कोरोना का टीका

कोरोना के कहर से दलाल स्ट्रीट पर हाहाकार, 1400 अंक टूटा सेंसेक्स 

ब्रिटेन की तरह भारत में भी युवाओं की वजह से कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत

बलौदाबाजार वन विभाग में दैनिक वेतन भोगी कर्मी की कोरोना से मौत

Video:स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने ली अफसरों की आपात बैठक,कोरोना पर हुई समीक्षा