बाबा अमरनाथ यात्रा का ऑनलाइन पंजीकरण 15 अप्रैल से

56-दिवसीय यात्रा 28 जून से दोनों मार्गो पर एक साथ शुरू होगी

 जम्मू | बाबा अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए तीर्थयात्रियों का ऑनलाइन पंजीकरण बालटाल और चंदनवारी दोनों मार्गो के लिए 15 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। इस वर्ष की 56-दिवसीय यात्रा 28 जून से दोनों मार्गो पर एक साथ शुरू होगी और 22 अगस्त, 2021 को रक्षाबंधन पर समाप्त होगी।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतीश्वर कुमार ने बताया कि इच्छुक यत्रियों को ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट जेकेएसएएसबी डॉट निक डॉट इन’ पर जाना होगा और रजिस्टर पर क्लिक करना होगा।

Online registration of Amarnath yatra to begin from April 15.  (Photo: IANS)
इस वर्ष की 56-दिवसीय यात्रा 28 जून से दोनों मार्गो पर एक साथ शुरू होगी और 22 अगस्त, 2021 को रक्षाबंधन पर समाप्त होगी

इसके बाद यात्रियों को गाइड किया जाएगा। उसे ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपना विवरण भरना होगा और अपनी तस्वीर और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) संलग्न करना होगा।

सीईओ ने बताया कि यात्री उनके आवेदनों को विधिवत संसोधित करने के बाद यात्रा परमिट डाउनलोड कर सकेंगे।

बाबा अमरनाथ यात्रा  के दौरान यात्रियों को अपनी मूल फोटो पहचान पत्र और सीएचसी अपने साथ रखना होगा।

सीईओ ने आगे बताया कि 13 वर्ष से कम या 75 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं को इस वर्ष की यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं किया जाएगा।

हेलीकॉप्टर से यात्रा करने का प्रस्ताव रखने वाले यात्रियों को पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि उनके हेलीकॉप्टर टिकट इस उद्देश्य के लिए पर्याप्त होंगे।

हालांकि, हेलीकॉप्टर से यात्रा करने की अनुमति देने से पहले, उन्हें अधिकृत चिकित्सक द्वारा जारी किए गए निर्धारित प्रारूप में अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) लाना होगा।

–आईएएनएस