मोदी सरकार 2.0 के 100 दिन, बड़े फैसलों पर रहा फ़ोकस

मोदी सरकार 2.0 के दौरान महाराष्ट्र में रहेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 शनिवार को अपने 100 दिन पूरे करेगी। इस अवसर पर भव्य समारोहों की उम्मीद की जा रही है, भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इन 100 दिनों की उपलब्धियों को जनता तक ले जाने का फैसला किया है। इसमें सरकार के उन फैसलों को तरज़ीह जो जिसमे निर्णय लेने में सक्षम आत्मविश्वास से भरपूर सरकार की झलक दिखे। इसके लिए मोदी सरकार ने एक निर्णायक सरकार की हकीकत बयां करने वाली एक बुकलेट भी सरकार की तरफ से ज़ारी की जाएगी।                                           भाजपा सूत्रों का कहना है कि “निर्णायक सरकार” नाम की इस बुक लेट में अनुच्छेद 370, अनुच्छेद 35 ए और जम्मू-कश्मीर के विभाजन को रद्द करना पहले 100 दिनों में सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धियों के रूप में प्रमुखता से दिखाई देगा। ऑक्सिंग आर्टिकल 370 अपने सभी घोषणापत्रों में भाजपा का एक लंबा वादा रहा है।

इसके आलावा पार्टी के मुस्लिम नेता ट्रिपल तालाक कानून के मामले पर जनता के बीच जाएंगे। राज्यसभा में पर्याप्त संख्या में नहीं होने के बावजूद, यह दिखाने के लिए ध्यान केंद्रित किया जाएगा, सरकार ने ट्रिपल तालाक बिल पास होने का मुस्लिम महिलाओं से वादा किया था। मुस्लिम महिला (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2019 ने तीन साल की जेल की सजा के तुरंत बाद ट्रिपल तालक को अपराध दंडनीय बना दिया है।

पोस्टरबाज़ी पर लगाया बैन
इधर भाजपा सूत्रों का कहना है कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने अपने राज्य के नेताओं और सांसदों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि वे विशाल पोस्टर और बैनर न लगाएं। मोदी सरकार की विशिष्ट उपलब्धियों को सूचीबद्ध करने के लिए, उन्हें या तो डोर-टू-डोर जाने के लिए कहा जाता है या मंडल स्तर पर कार्ययोजना बना कर काम करने कहा है। सूत्रों ने यह भी कहा कि एक केंद्रीय मंत्री 8 सितंबर को यहां भाजपा मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। खबर है कि सूचना मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पहले 100 दिनों की सरकार की उपलब्धियों को बताने का जिम्मा दिया गया है। इसके आलावा सूत्रों के अनुसार, भाजपा की सोमवार से सभी राज्यों की राजधानियों में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित होने की संभावना है। उन्हें दिल्ली के नेताओं के बजाय राज्य नेतृत्व द्वारा संबोधित किया जाना है।

महाराष्ट्र में रहेंगे मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को महाराष्ट्र में होंगे जहां वह सात प्रमुख परियोजनाओं की शुरुआत करके अपनी पार्टी के लिए चुनावी बिगुल फूंकेंगे। वह उसी दिन मुंबई, नागपुर और औरंगाबाद की यात्रा करेंगे। कुछ कल्याणकारी योजनाओं को शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मथुरा में होंगे। गौरतलब है कि 17 सितंबर को मोदी के जन्मदिन के साथ, भाजपा ने फैसला किया है कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन तक पूरे सप्ताह “सेवा सप्ताह” मनाया जाएगा। सभी 303 भाजपा सांसदों को कहा गया है कि वे अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में “सेवा सप्ताह” में योगदान करने के लिए काम करे।