प्रयागराज माघी मेले में जुटेंगे 5 करोड़ श्रद्धालु

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

लखनऊ। प्रयागराज में 10 जनवरी से लगने वाले माघ मेले के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर ढंग से चाक-चौबंद किया जा रहा है। मेले के लिए इस बार पांच कि. मी. लंबा घाट बनाया जा रहा है। यहां एलईडी लाइटों के साथ ही 50 हाईमास्क लगाए जा रहे हैं। मेले के दौरान करीब पांच करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। प्रयागराज रेंज के डीआईजी केपी सिंह ने बताया कि मेले की सुरक्षा व्यवस्था में 13 पुलिस थाने और 38 चौकियां बनाई जानी हैं। उन्होंने बताया कि मेले की व्यवस्था को चाक चौबंद करने के लिए करीब 3500 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

मेला 10 जनवरी को पौष पूर्णिमा से शुरू होकर 21 फरवरी को महाशिवरात्रि तक चलेगा। मेले में महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 243 महिला पुलिसकर्मियों को भी जिम्मेदारी दी जाएगी। यहां एहतियात के तौर पर 13 विशेष प्रकार के फायर स्टेशन भी बनाए जाएंगे।

इसके अलावा इलाके में लगभग 185 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। वहीं सात नाइट विजन डिवाइस भी लगाए जाने हैं।

डीआईजी केपी सिंह ने बताया, “2018 के माघ मेले से 25 फीसदी अधिक पुलिस फोर्स इस बार के मेले में तैनात की जाएगी। पानी में करीब पांच किमी लंबी बैरिकेडिंग भी की जा रही है, जिससे नावों का संचालन नियंत्रित किया जाएगा। 2018 के माघ मेले में 12 पुलिस स्टेशन और 36 पुलिस चौकियां थीं। इस बार इनकी संख्या बढ़ाई गई है। मेले के पहले स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर 45 लाख, दूसरे स्नान मकर संक्रांति पर 90 लाख, बसंत पंचमी पर 60 लाख, माघ पूर्णिमा पर 45 लाख और महाशिवरात्रि पर 15 लाख श्रद्घालुओं के स्नान करने की संभावना है।”